होली पर अपने स्‍मार्टफोन का ऐसे रखेंगे खयाल तो नहीं होंगे परेशान

2019-03-19T22:42:27Z

अगर आप वाटर रेजिस्टेंट डिवाइस यानि स्‍मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो फिर होली के मौके पर अपने डिवाइस का खास ख्याल रखना ही होगा।

कानपुर। अगर आप एलर्ट नहीं रहते हैं तो आपका महंगा डिवाइस होली के रंगों और पानी से बर्बाद हो सकता है। इससे बचने के लिए कुछ आसान टिप्स जानिए फटाफट।

स्मार्ट टिप 1:
आजकल लोग एक से अधिक स्मार्टफोन के साथ स्मार्टवॉच, ईयरफोन आदि का का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी मल्टीपल डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं, तो ग्रुप में होली खेलने जाने से पहले डिवाइस को घर पर ही छोड़ दें या फिर अपनी गाड़ी में भी रख सकते हैं। अगर आप होली खेलने के दौरान कई सारी डिवाइसेस का इस्तेमाल नहीं करेंगे, तो गैजेट्स डैमेज होने का चांस भी कम रहेगा।

स्मार्ट टिप 2:

अगर आपका डिवाइस वाटरप्रूफ नहीं है, तो फिर होली के दौरान आपको वाटरप्रूफ जिपलॉक पैक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह आपके डिवाइस को पानी से पूरी तरह सुरक्षित रखेगा। अगर जिपलॉक बैग नहीं है, तो फिर प्लास्टिक बैग या कुछ न मिलने पर पॉलिथिन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा, आप क्लिंग-फिल्म से डिवाइस को रैप कर दें। इस तरह पानी में भी आपका स्मार्टफोन सुरक्षित रहेगा।

स्मार्ट टिप 3:
अगर होली के दौरान अचानक खयाल आने पर डिवाइस को बचाने का कोई उपाय नजर नहीं आ रहा हो, तो बैलून का इस्तेमाल उसे स्क्रीन केस की तरह यूज कर सकते हैं। अगर आप यह भी नहीं कर सकते तो स्मार्टफोन के ओपन एरिया, जैसे कि माइक्रो यूएसबी पोर्ट, हेडफोन जैक, स्पीकर ग्रिल आदि को टैप से बंद कर दें।

स्मार्ट टिप 4:
अगर आप महंगे स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो बेहतर यही होगा कि होली के दिन अपने फोन को टच ही न करें, क्योंकि इससे फोन पर होली का रंग और पानी लगने का डर बना रहता है। इस दौरान कॉल करने या फिर रिसीव के लिए सस्ते ईयरफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप ब्लूटूथ हेडसेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

स्मार्ट टिप 5:
अगर आप होली के दौरान फोटो खिंचने के लिए कैमरा का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर ध्यान रखें कि पानी कैमरा के अंदर न जा पाए। कैमरा का इस्तेमाल हाथ को ड्राई करने के बाद ही करना चाहिए। केवल पानी ही नहीं, बल्कि कलर से भी मोबाइल फोन और उसके कैमरे को नुकसान हो सकता है। अगर आपकी कोशिशों के बाद भी पानी फोन में चला जाए तो सबसे पहले उसे ऑफ कर दें। फिर सूखे कपड़े से अच्छी तरह साफ करने के बाद उसकी बैटरी निकाल दें। इसके बाद उसे कच्चे चावल के डिब्बे में कुछ घंटों के लिए डाल दें। अगर पानी सेंसर और लेंस तक नहीं पहुंचा है, तो समझिए आप लकी हैं, क्योंकि आपका फोन अब चालू हो जाएगा।

बिना GIF के होली विश करना है बेकार! तो ऐसे खुद बनाएं कमाल की एनीमेटेड जिफ

कभी हैंग नहीं होगा आपका वेब ब्राउजर, अगर यूज करेंगे ये एक्सटेंशन
अपने स्मार्टफोन में उगाइए ये डिजिटल पौधा, जो छुड़ाएगा मोबाइल की लत



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.