जानें बबिता कपूर जैसी बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों को जिन्‍होंने अपनी बेटियों को भी उतारा पर्दे पर

2015-04-20T10:50:48Z

बॉलीवुड की मशहूर फिल्म अभिनेत्री बबिता कपूर का आज बर्थडे है 20 अप्रैल 1948 को जन्‍मी बबिता ने कुछ सफल फिल्‍में देने के बाद उन्‍होंने रणधीर कपूर से शादी रचायी और उसके बाद ही परिवार के कहने पर फिल्‍मी दुनिया को बॉय कह दिया था जिससे बबिता के मन में भरी अकूत प्रतिभा सिमट गयी लेकिन बबिता ने हार नहीं मानी उन्‍होंने अपनी अंदर दबी ख्‍वाहिशों को अपनी बेटी करिश्‍मा कपूर और करीना कपूर के रूप में पूरी की बबिता ने काफी मेहनत से अपनी बेटियों को इस मुकाम तक पहुंचाया आज ये मां बेटी बॉलीवुड की सफल मां बेटियों की जोड़ी में गिनी जाती हैं हालांकि सिर्फ बबिता नहीं फिल्‍मी दुनियां में और भी कई दूसरी मां बेटियों की जोड़ी है जो आज काफी नाम कर रही हैं आइये जानें बॉलीवुड की इन मां बेटी की जोड़यों के बारे में

मुनमुन सेन और राइमा, रिया:
बंगाली अभिनेत्री सुचित्रा सेन की बेटी मुनमुन सेन ने भी मां की तरह ही अभिनय की दुनिया में अपने कदम बढाए और सफलता हासिल की. उन्होंने माधुरी दीक्षित के साथ थ्रिलर फिल्म '100 Days' से करियर शुरू किया था. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में कई फिल्में दीं. वहीं मुनमुन ने भी अपनी मां को फॉलो करते हुए अपनी बेटियों राइमा और रिया सेन को भी इसमें प्रवेश कराया. आज राइमा और रिया अभिनय की दुनिया में एक खास पहचान बना रही हैं.
तनुजा, काजोल और तनीषा:
आज भी मोस्ट पॉपुलर फिल्म Jewel Thief और 'Haathi Mere Saathi' को याद करते ही अभिनेत्री तनुजा का चेहरा सामने आ जाता हैं. तनुजा ने अपनी ही तरह अभिनय में अपनी दोनों बेटियों काजोल मुखर्जी और तनीषा मुखर्जी को भी पारंगत किया. उन्होंने काजोल को फिल्म बेखुदी से बॉलीवुड में डेब्यू कराया था. इसके बाद से उनका करियर आगे बढ़ता चला गया. वहीं उनकी छोटी बेटी तनीषा ने 'Popcorn Khao! Mast Ho Jao' जैसी फिल्मों में शानदार रोल प्ले किया.
शर्मिला टैगोर और सोहा:
पद्म भूषण सम्मान, दो नेशनल फिल्म अवार्ड और दो फिल्म फेयर अवार्ड पा चुकी अभिनेत्री शर्मिला टैगोर भी इन्ही मां बेटियों की जोड़ी में शामिल हैं. शर्मिला का अभिनय करियर काफी शानदार रहा. शर्मिला ने भी अपनी बेटी सोहा अली खान  को फिल्मों में प्रवेश कराया. उन्होंने सोहा के साथ फिल्म में काम किया. अभिनेत्री बनी सोहा अली खान ने Rang De Basanti, फिल्म '99' और 'Tum Mile'जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय किया.

यहां भी क्िलक करें: तस्वीरों में देखें, बॉलीवुड की 10 बेहतरीन मां-बेटियों की जोड़ियां

हेमा मालिनी और एशा:
बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी ने अभिनय की दुनिया में एक खास पहचान बनायी. उन्होंने अभिनय के दम पर बॉलीवुड को कई सफल्ा फिल्मे दीं. हेमा को दो बेटियां एशा और अहाना है. एशा का अभिनय की दुनिया की ओर बढ़ता रुख देखकर हेमा ने उसमें खास मदद की. उन्होंने एशा को आगे बढ़ाया. मां की वजह से एशा को ज्यादा परेशानी नहीं हुयी. एशा ने फिल्म 'Tell Me O Kkhuda' से शुरू किया. हालांकि इसके बाद एशा टेलीविजन की ओर मुड़ गयी और वहां वह 'Roadies X2'की जज बनीं.
डिंपल कपाड़िया और ट्विंकल खन्ना:
अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया ने भी बॉलीवुड को 'Bobby'और 'Saagar' जैसी सुपरहिट फिल्में दी. इसके साथ ही इन्होंने फिल्म 'Krantiveer'से अपनी एक बोल्ड छवि बनायी. 'Gardish' और 'Rudali जैसी फिल्में भी इनकी सफल फिल्मों में एक है. इन्होंने ने भी अपनी दोनों बेटियों रिंकी खन्ना और ट्विंकल खन्ना को बॉलीवुड में एंट्री करायी. ट्विंकल खन्ना ने 'Barsaat' जैसी फिल्मों में जबरर्दस्त अभिनय किया. हालांकि कुछ समय बाद ट्विंकल खन्ना अभिनेता अक्षय कुमार के साथ शादी करके यहां से आउट हो गयीं.

अपर्णा सेन और कोंकणा सेन:

अभिनेत्री से डॉयरेक्टर बनी बंगाली गर्ल अपर्णा सेन को नेशनल फिल्म अवार्ड में एक्लैम्ड डायरेक्टर का अवार्ड मिल चुका है. उन्होंने सत्यजीत रे जैसे लोगों को साथ काम किया. इसके बाद इनकी बेटी कोंकणा सेन भी फिल्मी दुनिया में आ गयी. मां की तरह कोंकणा ने भी शानदार अभिनय किया. अपर्णा ने Mr And Mrs Iyer' और  '15 Park Avenue' जैसी फिल्मों का निर्देशन कर कोंकणा को पहचान बनाने में मदद की.

Hindi News from Bollywood News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.