दुनिया का सबसे ज्‍यादा अमीर शख्‍स अपने बर्तन खुद ही धोता है जाने बिल गेट्स से जुड़े दस रोचक तथ्‍य

2017-02-20T11:25:00Z

हममें से कई लोगों को अगर बढ़िया जॉब या कुछ बेहतर फाइनेंशियल स्‍थिति हासिल हो जाती है वे अक्‍सर साफ सफाई और घरेलू काम करने में हिचकिचाते हैं। ऐसे में हम आपको बता दें कि विश्‍व के सबसे अमीर व्‍यक्‍तियों में शामिल माइक्रोसाफ्ट के सह संस्‍थापक बिल गेट्स अपने बर्तन खुद धो कर रखते है। उन्‍हें बिलकुल पसंद नहीं कोई दूसरा उनके बर्तनों को धोये। आइये बिल गेट्स से जुड़ कूछ ऐसे ही रोचक तथ्‍यों से आपको अवगत करायें।

बिल गेट्स मात्र 13 साल के थे जब उन्होंने टिक टैक टो के नाम से पहला कंप्युटर प्रोग्राम बनाया था।

बिल स्कूल डेज से रोमंटिक थे तभी जब स्कूल में उन्हें क्लास टाइम टेबल बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गयी तो उन्होंने अपनी क्लास में सारी लड़कियों को शामिल कर लिया।

बेशक बिल ने बीच में अपनी स्टडीज छोड़ दी थीं, पर वो एक ब्रिलियंट स्टूडेंट थे। यही वजह है कि वो अपना सब्जेक्ट छोड़ कर दूसरे विषयों की क्लास अटेंड करते थे और उसके बावजूद अपने सब्जेक्ट में हमेशा ए ग्रेड लाते थे।
8 लोग जिनके पास है दुनिया की आधी दौलत

बिल गेट्स ने शिक्षा ग्रहण करते हुए ही अपने कंप्यूटर प्रोग्राम से 4,200 डॉलर कमा लिए थे।

जब वे हॉवर्ड कॉलेज में थे तो उन्होंने करीब तीस साल पुरानी 'पैनकेक सॉर्टिंग' प्राब्लम का सॉल्यूशन ढूंढा था पर जब उनके प्रोफ़ेसर ने उन्हें ये जानकारी दी कि उनकी इस उपलब्धि को एक अकादमिक पेपर में छापा जाएगा तो उन्हें कोई खास फर्क नहीं प्ड़ा क्योंकि तब तक वे माइक्रोसॉफ्ट की शुरूआत के लिए कॉलेज छोड़ चुके थे।

बिल गेट्स ने अपने टीचर के सामने दावा किया था कि वे 30 साल की उम्र तक करोड़पति बन जाएंगे, और महज 31 साल में उन्होंने अरबपति बनकर दिखा दिया था।
क्या हैं कामयाब लोगों के सक्सेज मंत्र, किसी को बचाना है पैसा तो कोई कहता खतरा उठाना है जरूरी

बिल गेट्स काम को लेकर कितने गंभीर थे इसका पता इस बात से ही चल जाता है कि उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों की गाड़ी का नंबर रट लिये थे जिससे उन्हें ये पता चल जाता था कि कौन सा इंप्लाई कितने बजे ऑफिस में आ-जा रहा है। साथ ही उन्होंने अपने ऑफिस के कंप्यूटरों से माइक्रोसॉफ्ट में उपलब्ध इकलौते गेम मिनिस्वीपर को हटवा दिया था जिससे लोग अपने काम पर ध्यान दे सकें।

बिल गेट्स की सादगी का एक और उदाहरण से पता चलता है। उनका नियम था कि माइक्रोसॉफ्ट का हर कर्मचारी ऑफीशियल दौरों पर इकॉनिमी क्लास से ट्रैवल करेगा। इस नियम का पालन करने वालों में वे खुद भी शामिल थे।

बिल गेट्स को बातों में गुस्से से अब्यूसिव एफ वर्ड को इस्तेमाल करने की आदत है और किसी आइडिये को उनके सामने पेश करने वाले इस बात से ही डिसाइड कर लेते थे की उनका आइडिया बिल को कितना पसंद आया। जितनी बार कम बार एफ वर्ड का इस्तेमाल हुआ मतलब उतना ही ज्यादा वो उस विचार से खुश हुए।
बिल गेट्स ने कहा अपने बच्चों के लिए नहीं छोड़ुंगा संपत्ति

बिल गेट्स के बनाये गेम डंकी बॉस को गूगल ने सबसे घटिया गेम माना है, जिसे उन्होंने रातभर जाग कर आईबीएम के लिए बनाया था। गूगल को यकीन ही नहीं था कि ये बिल का काम है।

 

Interesting News inextlive from Interesting News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.