- जिला कारागार से तीन छात्रों ने इंटर में किया प्रथम स्थान हासिल

-हाईस्कूल में भी पांच छात्रों मारी बाजी

जिला कारागार से तीन छात्रों ने इंटर में किया प्रथम स्थान हासिल

-हाईस्कूल में भी पांच छात्रों मारी बाजी

sundar.singh

Meerutsundar.singh

Meerut : हम भी दरिया है, हमे अपना हुनर मालूम है। जिस तरफ भी चल पड़ेंगे रास्ता हो जाएगा। मशहूर कवि डॉ। कुमार विश्वास की ये पंक्ति जिला कारागार में संगीन अपराधों में बंद कैदियों पर सटीक बैठती हैं। जी हां मेरठ जिला जेल में विभिन्न अपराधों में सजा काट रहे चार कैदियों में से तीन ने इंटर क्लॉस में फ‌र्स्ट डिविजन पाकर यह सिद्व कर दिया है कि उनके हौंसले के सामने कोई भी कठनाई उन्हे आगे बढ़ने से नहीं रोक सकेगी। इसके अलावा हाई स्कूल में भी पांच कैदियों ने फ‌र्स्ट क्लास पास कर अपनी काबिलियत दिखा दी है।

खिल उठे चेहरे

जेल में बंद कैदियों के लिए यूपी बोर्ड का रिजल्ट किसी उत्साह से कम न था। जैसे ही उन्होंने अपना रिजल्ट देखा तो खुशी से चेहरे खिल उठे। कैदियों ने जेल प्रशासन की अनुमति लेकर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशियां मनाई। साथ ही हायर एजुकेशन में जाकर प्रशासनिक पदों पर काबिज होने की बात कही।

संगीन धाराओं में बंद हैं छात्र

जिला कारागार में बंद जिन तीन छात्रों ने इंटर में फ‌र्स्ट क्लास पाई है। वे तीनो अपहरण, दहेज एक्ट व मर्डर में सजा काट रहे हैं। सेकेंड क्लास से पास होने वाला कैदी भी मर्डर में सजा काट रहा है। हाई स्कूल में पास हुए छात्रों पर भी इसी तरह की धाराएं लगी हैं।

जेल से भरवाए थे फार्म

विभागीय जानकारी के अनुसार सभी विद्यार्थियों के फार्म जेल से भरवाए गए थे। साथ ही अलग-अलग सेंटर पड़ने पर जेल प्रशासन की अनुमति पर परीक्षा देने भेजा गया था।

इंटर में डिविजन

नाम डिविजन नंबर

विनीत मित्तल फ‌र्स्ट फ्फ्7

संजीव कुमार फ‌र्स्ट फ्ख्7

मौ। अबरार फस्ट फ्0म्

बॉबिन्द्र सेकेंड ख्8ब्

हाई स्कूल में डिविजन

नाम डिविजन नंबर

राजकुमार फ‌र्स्ट फ्80

रामू फ‌र्स्ट फ्8फ्

अनंगपाल फ‌र्स्ट ब्00

चांद सैकेंड ख्8फ्

सोनू त्यागी सैकेंड फ्00

वर्जन

सभी कैदियों को जेल से ही हाई स्कूल व इंटर के फार्म भरवाए गए थे। सभी ने यहीं रहकर तैयारी की। जिसमें उन्होने अच्छे अंक पाकर अपने भविष्य को संवारने की पहल की है।

एसएचएम रिजवी, वरिष्ट जेल अधीक्षक

Posted By: Inextlive