RANCHI: टॉपर्स अपनी कॉपी में क्या लिखते हैं, जिससे वे टॉप कर जाते हैं, इसकी मुकम्मल जानकारी अब उन बच्चों को मिलेगी जो एग्जाम में शामिल हो रहे हों और बेहतरीन तरीके से पेपर्स लिखना चाहते हों। सीबीएसई ने 2019 के 10वीं और 12वीं में देश भर में टॉप करने वाले छात्रों की कॉपी ऑनलाइन जारी किया है। इसका मकसद है कि 2020 में सीबीएसई के 10वीं व 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र टॉपर्स की कॉपी देखकर यह जानेंगे कि आखिर वो कॉपी में कैसे और क्या लिखते हैं। इस कॉपी को देखकर अगले साल होने वाला एग्जाम में छात्रों को मदद मिलेगी। इससे छात्र कॉपियों को देखकर उत्तर देने के तरीके को सीख सकें। इससे रिजल्ट भी बेहतर होगा। प्रश्नपत्र का पैटर्न और उसे हल कैसे किया गया, इसकी जानकारी भी उनको मिल जाएगी।

सटीक जवाब का आइडिया

सैंपल कॉपी दिखाने का उद्देश्य है कि स्टूडेंट्स यह देख सकें कि आंसर का प्रेजेंटेशन कैसे किया गया है। बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि टॉपर्स की कॉपियां स्टूडेंट्स को दी जाएं। टॉपर्स की कॉपियों को सैंपल आंसरशीट के रूप में तब्दील करने का काम स्कूलों की ओर से किया जाएगा। टॉपर्स की कॉपियों को 3 कैटेगरी में बांटा गया है। इनमें राष्ट्रीय स्तर, जोन और राज्य टॉपर को रखा गया है। इससे छात्र राष्ट्रीय, जोन और राज्य टॉपर्स की कॉपी के अंतर को समझ सकेंगे।

स्टूडेंट्स को मिलेगी मदद

सीबीएसई की ओर से जारी कॉपी को देखकर परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को मदद मिलेगी। जो बेहतर स्टूडेंट हैं उनको इससे लाभ मिलेगा। कि किस तरह से कॉपी लिखी जाये ताकि बेहतर मा‌र्क्स मिले। सीबीएसई की ओर से वर्ष 2018 में टॉपर छात्र-छात्राओं की कॉपियां भी जारी हुई थी। यह अब भी वेबसाइट पर हैं। छात्रों के लिए सीबीएसई की ओर से यह व्यवस्था दी गई है।

Posted By: Inextlive