- पांच दिनों तक जारी रहेगा कॉन्क्लेव का आयोजन

- हर दिन अलग-अलग विषय पर होंगे व्याख्यान

DEHRADUN : राजभवन में मंगलवार से पांच दिवसीय टॉपर्स कॉन्क्लेव आयोजित किया जा रहा है। इसमें राज्य के दस सरकारी विश्वविद्यालयों के दो-दो टॉपर्स को सम्मानित किया जाएगा। इस वर्ष कॉन्क्लेव के अतिथि वक्ता भारतरत्न प्रो। सीएनआर राव होंगे। राज्य की युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित होने वाले तीसरे टॉपर्स कॉन्क्लेव में विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों के व्याख्यान होंगे।

पहले दिन गुड गवर्नेन्स

पहले दिन आठ अगस्त को भारत रत्न प्रोफेसर सीएनआर राव अतिथि वक्ता होंगे। मुख्य सचिव एस रामास्वामी 'उत्तराखंड के विकास में गुड गवर्नेंस का महत्व' विषय पर विचार व्यक्त करेंगे।

दूसरे दिन योजना व यातायात

दूसरे दिन नौ अगस्त को तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ। पीके गर्ग 'योजना एवं यातायात के विशेष संदर्भ में स्मार्ट सिटी व शहरी विकास' विषय पर व्याख्यान देंगे। गोविंद बल्लभ पंत विश्वविद्यालय, पंतनगर के कुलपति डॉ। जे कुमार 'कृषि को लाभकारी बनाने के लिए पर्वतीय व ग्रामीण क्षेत्रों का विकास', उत्तराखंड राज्य विज्ञान व तकनीकी परिषद के महानिदेशक डॉ। राजेंद्र डोभाल 'आर्थिक विकास में वैज्ञानिक आविष्कारों की भूमिका' पर विचार व्यक्त करेंगे।

तीसरे दिन वानिकी व रोजगार

तीसरे दिन क्0 अगस्त को एफआरआई की निदेशक डॉ। सविता 'उत्तराखंड में आजीविका के लिए वानिकी का महत्व' और प्रोफेसर अनूप कुमार गक्खर 'हमारे दैनिक जीवन में आयुर्वेद व हर्बल उत्तराखंड' विषय पर व्याख्यान देंगे। इसी दिन प्रतिभागी टॉपर्स को सेलाकुई स्थित 'सेंटर फॉर एरोमेटिक प्लांट्स' का भी भ्रमण कराया जाएगा।

चौथे दिन ग्रामीण अर्थव्यवस्था

कॉन्क्लेव के चौथे दिन डॉ। अनिल पी जोशी 'ग्रामीण अर्थव्यवस्था-उत्तराखंड में इसका विकास व नव परिवर्तनशील तकनीक' और एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो। एसपी सिंह 'हिमालय के संदर्भ में जलवायु परिवर्तन', कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो। डीके नौरियाल 'राष्ट्र विकास व अर्थव्यवस्था में उत्तराखंड की भूमिका' पर विचार रखेंगे। अंतिम दिन लोकेश ओहरी 'उत्तराखंड में कला, संस्कृति, विरासत व सृजनात्मकता' विषय पर विचार रखेंगे।

Posted By: Inextlive