बीएससी बायो, होम साइंस और बीकॉम में कुल 99 एडमिशन

नई कट ऑफ मेरिट की घोषणा, आज नहीं होगा बायो व होम साइंस में प्रवेश

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में न्यू एकेडमिक सेशन 2017-18 में प्रथम वर्ष के प्रवेश के लिये मंडे से बीएससी बायो एवं बीएससी होम साइंस में दाखिले की खिड़की खुल गई। पहले दिन बीएससी बायो में प्रवेश के लिये 124 अंक तक पाने वाले जनरल कैटेगरी एवं 30 अंक तक पाने वाले एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिये बुलाया गया था। इस कट ऑफ मेरिट के तहत पहले दिन बीएससी बायो में कुल 52 एडमिशन हुये हैं।

दो महिला अभ्यर्थी पहुंचीं

बीएससी होम साइंस में दाखिले की शुरूआत निराशाजनक रही है। इसमें मात्र दो महिला अभ्यर्थियों ने प्रवेश लिया। पहले दिन में होम साइंस में प्रवेश के लिये 81 अंक तक पाने वाले जनरल कैटेगरी एवं शून्य अंक तक पाने वाले एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को कॉल किया गया था। इसमें एसटी वर्ग में किसी ने भी दाखिला नहीं लिया। उधर, बीएससी बायो और बीएससी होम साइंस में प्रवेश के लिये नई कट ऑफ मेरिट घोषित की गई है। बीकॉम में कुल 45 एडमिशन हुये हैं। मंडे को बीकॉम में प्रवेश के लिये 118 अंक तक पाने वाले ओबीसी एवं 09 अंक तक पाने वाले एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिये बुलाया गया था। ट्यूजडे से बीएससी मैथ में भी दाखिले का आगाज होगा।

इन कॉलेजों में भी लें प्रवेश

आर्य कन्या डिग्री कॉलेज में बीए प्रथम वर्ष में प्रवेश 06 जुलाई से आरंभ हो रहा है। प्रवेश की इच्छुक छात्राओं से कहा गया है कि वे प्रात: 11 से 02 बजे के मध्य समस्त प्रमाण पत्रों के साथ महाविद्यालय में सम्पर्क करें। एसएस खन्ना महिला महाविद्यालय में बीए प्रथम वर्ष में प्रवेश की इच्छुक छात्राओं को सूचित किया गया है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में शामिल अर्ह छात्राएं प्रवेश के लिये महाविद्यालय में प्रात: 10 बजे से प्रवेश समिति के समक्ष उपस्थित हों। कॉलेज ने बीकाम एवं बीएससी जीव विज्ञान एवं गणित प्रथम वर्ष में प्रवेश हेतु फार्म प्राप्त एवं जमा करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई तक निर्धारित की है। इच्छुक छात्रायें फार्म कॉलेज के कार्यालय से प्राप्त कर सकती हैं। जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज ने भी प्रवेश कार्य घोषित कर दिया है।

शुआट्स में काउंसिलिंग आज से

सैम हिग्गिनबॉटम कृषि प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान विश्वविद्यालय नैनी में एकेडमिक सेशन 2017-18 सत्र में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग 04 जुलाई को प्रात: 08 बजे आरंभ होगी। इसमें प्रथम दिन क्रिश्चियन अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। जनरल छात्र- छात्राओं की काउंसिलिंग 05 जुलाई से प्रारम्भ होकर 17 जुलाई तक चलेगी। अन्य पाठ्यक्रमों की कक्षायें 18 जुलाई से आरंभ होंगी। काउंसिलिंग का विस्तृत विवरण एवं कॉल लेटर विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

परामर्शदाता लगायेंगे स्टॉल

शुआट्स के रजिस्ट्रार प्रो। राबिन एल प्रसाद ने बताया कि परामर्शदाताओं द्वारा विभिन्न विभागों में संचालित शैक्षिक कार्यक्रमों की उपर्युक्तता और भविष्य निर्धारण में अहम योगदान के लिए छात्र-छात्राओं को विषय वस्तु से अवगत करवाया जायेगा। काउंसिलिंग में विभिन्न स्कूल्स के अंतर्गत संचालित शैक्षिक और शोध कार्यो की उपलब्धियों पर विभिन्न स्टालों के माध्यम से जानकारी दी जायेगी।

नये छात्रों को अलग से हास्टल

रजिस्ट्रार प्रो। रॉबिन एल। प्रसाद ने एंटी रैगिंग सेल की स्थापना के बारे में जानकारी दी जोकि राघवन कमेटी और माननीय सर्वोच्च न्यायालय के नियमावली पर कार्य करेगी। इसके अंतर्गत वार्डेन और प्राक्टरों की टीमों का गठन किया गया है जोकि नये प्रवेशार्थियों पर संवैधानिक निगरानी रखेगी। विवि द्वारा रैगिंग पर अंकुश के लिए नये छात्रों को अलग हॉस्टल की सुविधा दी गयी है। काउंसिलिंग में पारदर्शिता हेतु इंटेलीजेन्स एंड विजिलेन्स सेल विवि में काउंसलिंग और रजिस्ट्रेशन के दौरान हर गतिविधियों पर निगरानी रखेगी।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आज की कट ऑफ मेरिट

बीकॉम- 97 अंक तक पाने वाले एससी एवं 09 अंक तक पाने वाले एसटी अभ्यर्थी

बीएससी मैथ- 138 अंक तक पाने वाले जनरल एवं 50 अंक तक पाने वाले एसटी अभ्यर्थी

05 जुलाई की नई कट ऑफ मेरिट

बीएससी होम साइंस- 60 अंक तक जनरल, 54 अंक तक ओबीसी, 30 अंक तक एससी एवं सभी एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थी

बीएससी बायो- 112 अंक तक जनरल एवं सभी एसटी अभ्यर्थियों का प्रवेश होगा

जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में बीकॉम प्रथम वर्ष का प्रवेश

05 जुलाई- 130 अंक तक पाने वाले सभी अभ्यर्थी एवं सभी एसटी अभ्यर्थी

06 जुलाई- 110 अंक तक पाने वाले सभी अभ्यर्थी एवं सभी एसटी अभ्यर्थी

07 जुलाई- 60 अंक तक पाने वाले एससी एवं सभी एसटी अभ्यर्थी

जगत तारन में प्रवेश के लिये ये लाना होगा साथ

प्रवेश के लिये दिन में 09 से 11 बजे के बीच रिपोर्ट करें

यूजीएटी का प्रवेश पत्र

हाईस्कूल एवं इंटर की अंकतालिक व प्रमाण पत्र मूल एवं छायाप्रति

टीसी एवं चरित्र प्रमाण पत्र की मूल प्रति

03 फोटो रंगीन एक जैसी जिसपर प्रवेशार्थी की नाम पट्टिका अंकित हो

ओबीसी, एससी एवं एसटी का प्रमाण पत्र मूल एवं छायाप्रति

कोटा के लाभ के लिये आवश्यक सभी प्रपत्र मूल एवं छायाप्रति

आधार कार्ड मूल एवं छायाप्रति

Posted By: Inextlive