संगम नोज पर रेत में निर्माण का विभाग ने तैयार किया खाका

क्षेत्रीय पर्यटन विभाग ने डिप्टी सीएम व पर्यटन मंत्री को भेजा प्रस्ताव

शासन से प्रस्ताव को हरी झंडी मिलते ही शुरू होगा काम

ALLAHABAD: सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही इलाहाबाद में एक और म्यूजियम बन कर तैयार हो जाएगा। इस म्यूजियम की भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे संगम नोज के आसपास बनाया जाएगा। खास बात यह भी है कि इसका निर्माण संगम की रेती पर वर्ष 2019 के अ‌र्द्धकुंभ से पहले पूरा होगा। रोप वे के साथ म्यूजियम के निर्माण का प्रस्ताव क्षेत्रीय पर्यटन विभाग ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या व पर्यटन मंत्री डॉ। रीता बहुगुणा जोशी की टेबल पर रख दिया है।

खूबसूरत होगा म्यूजियम

इस म्यूजियम का निर्माण संगम नोज के अरैल घाट या बोट क्लब के पास स्थित जमीन पर किए जाने की योजना है। योजना को जामा पहनाने के लिए विभाग ने नई दिल्ली की एक एजेंसी से संपर्क भी कर लिया है। एजेंसी के प्रतिनिधियों ने तीन अक्टूबर को प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी से इस सिलसिले में मुलाकात की। सूत्र बताते हैं कि इस प्रस्ताव को प्रमुख सचिव ने हरी झंडी दे दी है। अब पर्यटन विभाग के अधिकारियों की नजरें पर्यटन मंत्री पर हैं। क्योंकि प्रस्ताव को पर्यटन मंत्री से स्वीकृति मिलना शेष है। पर्यटन मंत्री से प्रस्ताव को स्वीकृति मिलते ही प्रोजेक्ट डिटेल रिपोर्ट तैयार कर आगे के कार्य कराए जाएंगे।

बनेगी साहित्य संगम बिल्डिंग

इलाहाबादियों के लिए एक खुशखबरी और है। वह ये है कि प्रजेंटेशन में म्यूजियम के साथ एक साहित्य संगम बिल्डिंग बनाए जाने की भी योजना है। इस बिल्डिंग के बनने के बाद साहित्य के विकास को गति मिलने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि इस बिल्डिंग की भव्यता भी अनोखी ही होगी। क्योंकि म्यूजियम के निर्माण का जो प्रस्ताव तैयार किया गया उसमें खूबसूरती व उसके आकर्षण पर विशेष जोर दिया गया है।

अ‌र्द्धकुंभ से पहले पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बहुत से काम कराए जाने हैं। एक म्यूजियम और दूसरा साहित्य संगम बिल्डिंग बनाने का प्रस्ताव लखनऊ भेजा गया है। मंत्रालय से स्वीकृति मिलने के बाद डीपीआर बनाकर काम तत्काल शुरू करा दिया जाएगा।

अनुपम कुमार श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी

Posted By: Inextlive