-अब बनारस में होगा थ्री डी इफेक्ट एग्जिबिशन शो

-म्यूजियम के लिए बनारस में तलाशी जा रही है जमीन

VARANASI

अब तक विदेशों में टूरिस्ट्स के अट्रैक्शन का सेंटर रहे थ्री डी इफेक्ट एग्जिबिशन शो को बनारस में भी शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए यहां प्रसाद योजना के तहत एक वर्चुअल म्यूजियम बनाने का प्लान है। जहां भारत के अलावा दूसरे देश के पुरातात्विक धरोहर को डिजिटल माध्यम से दर्शाया जाएगा। यहां टूरिस्ट्स को एक देश से दूसरे देश की संस्कृति और विरासत को देखने व करीब से उसे जानने का मौका मिलेगा। इस बाबत केन्द्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय के निर्देश पर यहां जमीन तलाशने का काम शुरू हो गया है।

टूरिज्म सेक्टर में आयेगा बूम

इस योजना के पीछे पूर्वाचल के टूरिज्म सेक्टर में बदलाव लाने की मंशा है। यहां हर वर्ष हजारों की संख्या में फॉरेनर्स और टूरिस्ट्स बनारस सैर करने आते हैं। इनमें इंडिया के टूरिस्ट्स की संख्या अच्छी खासी होती है। इनके प्रोग्राम शेडयूल में ऐसे प्लेसेज शामिल होने के बाद इनका बनारस में ठहराव बढ़ेगा। जो टूरिज्म के लिहाज से काफी फायदे वाला है।

हाईलाइटर

क्ख् से क्भ्

सौ फॉरेनर्स टूरिस्ट्स ऑफ सीजन में आते हैं

0ब् से 0म्

हजार टूरिस्ट्स पीक सीजन में आते हैं

0ख् से 0ब्

हजार इंडियन टूरिस्ट्स ऑफ सीजन में आते हैं

08 से क्ख्

हजार इंडियन टूरिस्ट्स पीक सीजन में आते हैं

प्वाइंट टू नोटेड

-धरोहर के थ्री डी इफेक्ट एग्जिबिशन शो में दूसरे देश की अति प्राचीन वस्तुएं भी होंगी

- म्यूजियम का डिजिटल माध्यम करेगा अट्रैक्ट

- केन्द्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय ने की पहल

आफिसियल वर्जन

वर्चुअल म्यूजियम के लिए बनारस में जमीन की तलाश जारी है, जो जल्द ही मिलने की उम्मीद है। शासन के पायलट प्रोजेक्ट प्रसाद योजना स्कीम के तहत म्यूजियम बनाया जाएगा। अविनाश मिश्रा, ज्वाइंट डायरेक्टर, टूरिज्म डिपार्टमेंट वाराणसी

Posted By: Inextlive