पहल: प्रयागराज के साथ वाराणसी, चित्रकूट, खजुराहो घुमाएगा पर्यटन विभाग

पर्यटन विभाग ने इंट्रोड्यूज किया टूर पैकेज, आनलाइन होगी बुकिंग

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला में श्रद्धालुओं व तीर्थयात्रियों की बड़ी संख्या में मौजूदगी को पर्यटन विभाग बड़ी आप्च्र्युनिटी के रूप में देख रहा है। विभाग ने प्रयागराज के साथ काशी, चित्रकूट जैसे धार्मिक स्थलों को मिलाकर आकर्षक टूर पैकेज इंट्रोड्यूज कर दिया है। यह प्राइवेट टूर एंड ट्रेवेल एजेंसियों से बेहद कम रेट पर होने के चलते कड़ी टक्कर देगा। इसकी आनलाइन बुकिंग ट्यूरिज्म डिपार्टमेंट के अथराइज वेबसाइट uptourisma.gov.in पर कराई जा सकती है।

एसी-गाड़ी में होगी पूरी यात्रा

कुंभ मेला के लिए टू्यूरिज्म डिपार्टमेंट ने जो टूर पैकेज तैयार किया है, उसके तहत पैकेज बुक कराने वाले पैसेंजर्स को एसी-कार से सफर कराया जाएगा। खाने-पीने की व्यवस्था के साथ ही राही पर्यटक बंगला में एक दिन या फिर दो दिन का नाइट स्टे भी दिया जाएगा।

लोगों को नहीं होना पड़ेगा परेशान

चित्रकूट, खजुराहो, वाराणसी और विंध्याचल व सीतामढ़ी आदि धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। आनलाइन बुकिंग के बाद निर्धारित डेट पर गाड़ी अवेलेबल कराने के साथ ही कमरे की भी बुकिंग करा दी जाएगी।

टूर पैकेज-1

15,710 रुपये में दो दिन एक रात

पैकेज में वाराणसी, प्रयागराज और सारनाथ के प्रमुख मंदिर दुर्गा मंदिर, मानस मंदिर, विश्वनाथ मंदिर और संकट मोचन मंदिर घुमाया जाएगा। गंगा आरती का भव्य दृश्य भी दिखाया जाएगा। इसके साथ ही खाने और सोने का पूरा अरेंजमेंट होगा। पैकेज में राही पर्यटक बंगला, वाराणसी में स्टे शामिल है। चार लोगों के लिए ये पैकेज 10,710 रुपये है। जीएसटी अलग से है।

टूर पैकेज-2

प्रयागराज-चित्रकूट-खजुराहो

15,015 रुपये के पैकेज में चार लोगों को चित्रकूट और खजुराहो के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों की यात्रा करवाई जाएगी। इसके साथ ही खाना और विश्राम के लिए पूरी व्यवस्था होगी। दो दिन और एक रात का टूर होगा।

टूर पैकेज-3

प्रयागराज घूमना चाहते हैं तो ये पैकेज सबसे बेस्ट है। इसमें अष्टभुजा देवी, काली खोह और विंध्याचल का दर्शन कराया जाएगा। तीन से चार व्यक्तियों वाले इस पैकेज के लिए 2914 रुपये पे करने होंगे। जीएसटी अलग से देना होगा।

टूर पैकेज-4

प्रयागराज-चित्रकूट-प्रयागराज

एक दिन के लिए इस पैकेज की कीमत है 5,119 रुपये प्लस जीएसटी। इसमें गुप्त गोदावरी, माता अनुसूइया, स्फटिक शिला, राम दरबार, कामतानाथ और हनुमान धारा जैसे प्रसिद्ध स्थानों पर घुमाया जाएगा। यह पैकेज भी तीन से चार लोगों के लिए अवेलेबल है।

कुंभ के दौरान प्रयागराज के साथ ही अन्य धार्मिक और पर्यटन स्थलों से श्रद्धालुओं को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इसीलिए टूर पैकेज विभाग की तरफ से अवेलेबल कराया जा रहा है। गाइड के साथ अन्य सुविधाएं मिलने से लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा।

अनुपम श्रीवास्तव

पर्यटन अधिकारी

Posted By: Inextlive