-दुनिया में मचे आतंक से बनारस में टूरिस्ट्स के आने का इनफ्लो हुआ कम

-पीक सीजन के बावजूद होटल, लॉज और रेस्तरां हैं खाली

-उम्मीद को लगा झटका, टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग हुए मायूस

VARANASI : टूरिज्म इंडस्ट्री पर मंडराने वाले संकट के बादल छंटने का नाम नहीं ले रहे हैं। किसी न किसी वजह से बनारस में टूरिस्ट्स की संख्या घटती ही जा रही है। इस वक्त पीक सीजन में भी उतने टूरिस्ट्स बनारस नहीं पहुंच रहे हैं जितनी की उम्मीद थी। इसकी वजह है दुनिया भर में मचा आतंक। हाल में सिडनी और पेशावर में हुई घटनाओं ने टूरिस्ट्स में दहशत भर दिया है। बीच-बीच में अमेरिका से भारत में आतंकी हमले की चेतावनी इसमें इजाफा कर रही है। टूरिस्ट्स के लिए तैयार हॉट-बाजार सूने नजर आ रहे हैं। ऐसे में टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग मायूस हैं।

दो दर्जन ग्रुप का टूर कैंसिल्ड

नवम्बर में फॉरेन से आने वाले टूरिस्ट्स का सीजन शुरू होने के बाद कई देशों के ग्रुप ने काफी इंटरेस्ट दिखाया था। अमेरिका, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, इटली, फ्रांस, रूस समेत कई देशों के टूरिस्ट्स भारत के अन्य शहरों के साथ बनारस भी आना चाहते थे। इसके लिए अपना टूर बनाया था लेकिन जैसे ही दुनिया के दूसरे देशों में आतंकी घटनाएं बढ़ीं, टूरिस्ट्स के आने का इनफ्लो भी थम गया। दिसम्बर माह में अब तक दो दर्जन ग्रुप अपना टूर कैंसिल करा चुके हैं। बनारस के लिए आने वाली क्वेरीज भी कम हो गयीं हैं। नवम्बर से मार्च तक विदेश से आने वाले टूरिस्ट्स का सीजन होता है। दिसम्बर में भीड़ सबसे अधिक होती थी। लेकिन इस बार बदले माहौल से इस सीजन में टूरिस्ट्स का इनफ्लो कम ही रहने की उम्मीद है।

पड़ रहा है असर

-फॉरेनर टूरिस्ट्स के कम आने से सिटी के भ्0 होटल, क्भ्0 गेस्ट हाउस और ख्00 पेइंग गेस्ट हाउस के रूम ज्यादातर वक्त खाली ही रह रहे हैं

-अस्सी, गोदौलिया, दशाश्वमेध, सोनारपुरा, पाण्डेय हवेली में फॉरनेर्स के दम पर चलने वाली पांच हजार से अधिक दुकानों की सेल कम हो गयी है

-फॉरेनर्स के लिए दो सौ स्पेशल रेस्तरां व कॉफी हाउस में भीड़भाड़ नजर नहीं आ रही है

-टूरिस्ट्स को शहर के साथ आसपास के खूबसूरत नजारे दिखाने के लिए दौड़ने वाली सैकड़ों गाडि़यां खड़ी हैं

-गंगा में सैर कराने वाली पांच सौ बोट्स की कमाई लोकल पब्लिक से हो रही है

इन्होंने बदला रुख

बौद्ध सर्किट में दर्शन-पूजन को दुनिया भर से आने वाले टूरिस्ट्स की संख्या में भी कमी आयी है। थाईलैण्ड, चीन, जापान, कोरिया से कम टूरिस्ट्स बनारस आ रहे हैं। श्रीलंका से थोड़े बहुत टूरिस्ट्स जरूर आ रहे हैं। वहीं क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए देश से बाहर जाने वाले बनारसी इस बार देश में ही सेलिब्रेट कर रहे हैं। इन्हें पहाड़ों की बर्फबारी और गोवा, मुम्बई की मस्ती ज्यादा रास आ रही है।

कमेंट्स

इस बार विदेश से आने वाले टूरिस्ट्स की संख्या काफी कम है। इसकी वजह दुनिया में मचा आतंक है। टूरिस्ट्स के न आने से टूरिज्म इंडस्ट्री को लॉस हो रहा है।

सुधांशु सक्सेना, टूर ऑपरेटर

इस बार फॉरेन से बड़ी संख्या में टूरिस्ट्स के आने की उम्मीद थी। लेकिन दुनिया में हुई आतंकी घटनाओं से टूरिस्ट्स का इनफ्लो कम हो गया है।

अनुराग द्विवेदी, टूर ऑपरेटर

Posted By: Inextlive