- स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत यहां बनेगा बहुमंजिला भवन

-भवन बनाने के लिए जमीनों को चिन्हित कर रहा नगर निगम

VARANASI

टाउनहाल के पास बनीं और लगने वाली दुकानों को शिफ्ट करने की तैयारी हो रही है। इन दुकानों को बहुमंजिले भवन में शिफ्ट किया जाएगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत यहां यह भवन निर्माण होगा। स्मार्ट सिटी की प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर रही है। भवन बनाने के लिए नगर निगम ने जमीनों को चिन्हित करने का काम भी शुरू कर ि1दया है।

सुंदरीकरण अधूरा, होगा पूरा

दरअसल, हृदय योजना के तहत टाउनहाल का री-डेवलपमेंट किया गया था। इसके तहत हाल का सुंदरीकरण, पाथवे, ग्राउंड निर्माण, एयरकंडीशनर समेत तमाम कार्य कराए गए हैं। इससे टाउनहाल के भीतर और बाहर का पूरा नजारा बदल गया है, लेकिन स्मार्ट सिटी के अफसरों का कहना है कि इसके पास बनी स्थायी और अस्थायी दुकानें इसकी सुंदरता में बाधक बन रही हैं। लिहाजा इन दुकानों की शिफ्ट करने की योजना तैयार की गई।

दो तरह से मिलेंगी दुकानें

स्मार्ट सिटी की ओर से तैयार प्लान के मुताबिक नवनिर्मित भवन दो से तीन मंजिला होगा। इसमें नई दिल्ली के कनॉट प्लेस की तर्ज पर दुकानें बनेंगी। भवन में दुकानदारों की सहूलियत के लिए अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी। यहां बनी दुकानों को निगम की ओर से निर्धारित किराए या फिर लीज पर दिया जाएगा। जो दुकानदार पहले से यहां दुकानें लगा रहे हैं। उनको वरीयता दी जाएगी। कम्पनी गार्डन, टाउनहाल, कोतवाली आदि के आसपास स्थायी दुकानदारों के अलावा काफी संख्या में गुमटीवालों ने भी अवैध कब्जा कर रखा है। अगर इनको दुकानों की जरूरत होगी तो इन्हें भी शिफ्ट किया जाएगा।

एक नजर

100

से ज्यादा स्थायी व अस्थायी दुकानें हैं टाउनहाल के पास

2.58

करोड़ की लागत से हुआ है टाउनहाल का री-डेवलपमेंट

02 से 03

मंजिला भवन बनाने को बन रहा डीपीआर

वर्जन--

टाउनहाल के पास बनीं स्थायी व अस्थायी दुकानों को शिफ्ट करने के लिए स्मार्ट सिटी की पीएमसी डीपीआर बना रही है। जमीन तलाशने का काम चल रहा है। इसके बाद टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर काम शुरू कराया जाएगा।

रमेश चन्द्र सिंह, संयुक्त नगर आयुक्त (प्रथम)

Posted By: Inextlive