- नए टैक्स को लेकर व्यापारियों ने किया प्रदर्शन, बंद रखी दुकानें

- कहा, नए अध्यादेश से चौपट हो जाएगा कारोबार, पहले ही लिया जा रहा दो फीसदी यूजर चार्ज

- थोक मंडी बंद होने से रिटेल दुकानों की सप्लाई प्रभावित

GORAKHPUR: कृषि उत्पादों की खरीद पर दो परसेंट यूजर टैक्स लिए जाने के निर्णय से नाराज महेवा स्थित नवीन गल्ला मंडी के व्यापारियों ने शुक्रवार को दुकानें बंद कर प्रदर्शन किया। इससे रिटेल मार्केट की सप्लाई भी प्रभावित हो गई। मंडी पहुंचे रिटेल व्यापारियों को खाली हाथ लौटना पड़ा। सिर्फ शुक्रवार को ही मंडी बंद रहने से करीब 7 करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ। उधर थोक व्यापारियों का कहना है कि सरकार के इस निर्णय से वस्तुओं की कीमत बढ़ाना उनकी मजबूरी हो जाएगी। इसका सीधा असर बिक्री पर पड़ेगा। दूसरी तरफ मंडी के बाहर के व्यापारियों पर टैक्स नहीं लगने से वे सस्ती वस्तुएं बेचेंगे। इससे मंडी व्यापारियों को भारी नुकसान होगा। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के जिला अध्यक्ष मदन अग्रहरि के नेतृत्व में हुए इस प्रदर्शन में व्यापारियों ने विरोध जताते हुए कहा कि इस अध्यादेश के बाद कोई भी बिना लाइसेंस के खरीद-फरोख्त कर सकेगा। जिससे मंडी के व्यापारियों को काफी नुकसान होगा। मदन अग्रहरि ने कहा कि इस अध्यादेश को किसान हितैषी बताया जा रहा है लेकिन इससे किसानों का सबसे ज्यादा नुकसान होगा। उन्हें उनकी फसल का उचित मूल्य नहीं मिल सकेगा। वहीं, मंडी व्यापारियों की भी दिक्कतें इस अध्यादेश से बढेंगी। ऐसे में उन्होंने सरकार से इस अध्यादेश को वापस लेने की गुहार लगाई। व्यापारियों ने ये भी कहा कि मंडी के अंदर एवं बाहर अलग-अलग नियम व्यापारियों के लिए परेशानी का सबब बनेंगे। कोई भी किसान मंडी में अपना सामान बेचना नहीं चाहेगा।

प्रदर्शन के कारण वापस लौटे व्यापारी

पूर्वाचल की सबसे बड़ी मंडी में डेली एक हजार छोटे कारोबारी घी, तेल, दाल आदि की खरीद-फरोख्त करने आते हैं। शुक्रवार को प्रदर्शन के कारण ज्यादातर छोटे व्यापारी और कस्टमर बैरंग लौट गए।

मंडी सचिव को सौंपा ज्ञापन

नए टैक्स के विरोध में व्यापारियों ने मंडी सचिव कार्यालय पर प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने सचिव सेवाराम वर्मा को ज्ञापन सौंपा। व्यापारियों ने मांग किया कि मंडी शुल्क एवं लाइसेंस पूर्ण रूप से समाप्त किया जाए, व्यापारी दुकानों का किराया देते हैं, ऐसे में उन इस तरह का चार्ज लगाना गलत है। इस दौरान जिला कोषाध्यक्ष अशोक कुमार गुप्ता, महामंत्री संजय श्रीवास्तव, प्रदीप गोयल, अजय जालान, सौरभ जालान, राजन गुप्ता, विकास, अनंत कुमार गुप्ता, देवेंद्र निगम, कमलेश, कैलाश मिश्रा आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive