75 अतिरिक्त कॉस्टेबलों की चौराहों पर होगी तैनाती

अधिक जाम वाले चौराहों का हो रहा चिन्हिकरण

आगरा। पुलिस कप्तान जब बाइक लेकर एक चौराहे से दूसरे चौराहे पर निकले थे तब चौराहों पर लगने वाले जाम में कुछ सुधार आया। ट्रैफिक पुलिस ने भी इसमें अपनी अहम भूमिका निभाई। पीआरडी के सिपाहियों को स्पेशल तौर पर जाम खुलवाने के लिए तैनात किया गया, लेकिन अब हालात फिर से वही बनते नजर आ रहे हैं। हाल ही में ट्रैफिक पुलिस को मिले 75 नए कॉस्टेबलों की तैनाती की जाएगी।

कॉस्टेबलों की हुई ट्रैनिंग पूरी

पिछले कई दिनों से लाइन में तैनात सिपाहियों को ट्रैफिक पुलिस की ट्रैनिंग दी जा रही थी। अब उनकी ट्रैनिंग पूरी हो चुकी है। इधर एक जुलाई से बम्पर चालान का अभियान भी शुरु होने वाला है। साढ़े चार लाख का टारगेट पूरा करने के लिए मौजूदा पुलिस कर्मी पर्याप्त नहीं थे। इसके लिए अब इन सिपाहियों को शामिल किया गया है।

फिर से लगने लगा है जाम

कुछ महीने पहले सिटी के मुख्य चौराहों को जाम से मुक्ती मिली थी। इसमें रामबाग, वॉटर व‌र्क्स, भगवान टॉकीज, बिजलीघर आदि ऐसे बड़े चौराहे हैं जहां पर हमेशा जाम के हालत रहते हैं। यहां पर सुधार होने के बाद फिर से हालात वैसे ही बनते दिख रहे हैं। यहां पर फिर से जाम लगने लगा है। सिपाहियों की तैनाती से जाम से निजात मिलेगी।

गलत तरीके से चलाते हैं वाहन

सिटी में ऐसे कई प्वाइंट हैं जहां पर लोग गलत तरीके से वाहन चलाते हैं। रामबाग चौराहे पर गोल चक्कर बनाया गया है। लेकिन इसके बाद भी लोग ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। लोग चक्कर न लगाकर एक तरफ से ही आ-जा रहे हैं। इसी तरह हरीपर्वत चौराहे से सेंट जॉन्स की तरफ लोग क्रासिंग के लिए लोग चौराहे का यूज नहीं करते बल्कि कट से जोखिम उठा कर उल्टे हाथ पर आ जाते हैं।

यहां पर सबसे अधिक खतरा

सिकंदरा आरओवी पर लोग सबसे अधिक नियमों का उल्लंघन करते हैं जिससे हादसे का शिकार होते हैं। मदिया कटरा से आने वाले लोग आईएसबीटी की तरफ जाने के लिए सीधे जाकर कट पर नहीं मुड़ते बल्कि फ्लाई ओवर खत्म होते ही उल्टे हाथ पर वाहन मोड़ लेते हैं जिससे हादसे भी हो सकते हैं जाम अलग लगता है।

सिपाहियों की होगी तैनाती

ट्रैफिक पुलिस के पास अब फोर्स की अच्छीखासी संख्या है। पहले फोर्स की कमी खलती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है। ट्रैफिक पुलिस की तैनाती के लिए प्वाइंट चिन्हित किए जा रहे हैं। फोटो चालान के लिए भी प्वाइंट चिन्हित होने हैं। इन प्वाइंटों पर इन अतिरिक्त सिपाहियों की तैनाती की जाएगी।

Posted By: Inextlive