- 1090 चौराहे और आसपास वन-वे प्लान का पहला दिन

- समतामूलक चौराहे से रिंग रोड एलिवेटेड रोड जाने पर लगाई गई थी रोक

LUCKNOW :

लोहिया पथ को ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिये 1090 चौराहे और आसपास लागू किया गया वन-वे ट्रैफिक प्लान पहले दिन दोपहर में तो सफल रहा लेकिन देरशाम अचानक हालात बिगड़ गए। लिहाजा, लोहिया पथ पर लंबा जाम लग गया। जिससे वाहनों की लंबी कतार लग गई। रात 10 बजे तक लोग इस जाम से जूझते दिखे।

दो प्रतिबंधों ने बिगाड़े हालात

लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने 1090 चौराहे, समतामूलक चौराहे पर सोमवार सुबह से ट्रैफिक संचालन में बदलाव किये। यह बदलाव सुबह 7 बजे से लागू हो गए। इन बदलावों के मुताबिक, गोमतीनगर, पॉलीटेक्निक चौराहे की ओर से आने वाले वाहन समतामूलक चौराहे से रिंग रोड एलिवेटेड रोड की ओर जाने पर रोक लगाई गई थी। यह वाहन गांधी सेतु, 1090 चौराहा से दाहिने मुड़कर गोमती बैराज होकर इस रोड पर जा सकते थे। इसके अलावा गन्ना संस्थान, बालू अड्डा से वाहन 1090 चौराहा की ओर नहीं जा सकते थे। सुबह पीक आवर्स शुरू होते ही समतामूलक से एलिवेटेड रोड जाने वाले वाहनों को गांधी सेतु की ओर डायवर्ट कर दिया गया। नतीजा यह रहा कि गोमती बैराज पर वाहनों का दबाव बढ़ने लगा और जाम लग गया। वहीं, बालू अड्डे चौराहे से 1090 चौराहे की ओर जाने वाले वाहनों को भी गोमती बैराज, समतामूलक चौराहा और गांधी सेतु की ओर डायवर्ट करने से हालात कई बार बेकाबू होते नजर आए्।

ढील पर सुधरे हालात लेकिन देरशाम लगा जाम

आखिरकार पूर्वान्ह 11 बजे हालात को देखते हुए समतामूलक चौराहे से एलिवेटेड रोड जाने का रास्ता खोल दिया गया। जिससे गांधी सेतु, 1090 चौराहा और गोमती बैराज पर वाहनों का दबाव कम हो गया और हालात सामान्य हो गए। इसके बाद दिनभर ट्रैफिक सुचारू रूप से चलता रहा। पर, शाम 7 बजे एक बार फिर समतामूलक चौराहे से एलिवेटेड रिंग रोड की ओर जाने वाले वाहनों को गांधी सेतु की ओर डायवर्ट किया जाने लगा। जिससे फिर से जाम लग गया। हालात यह हो गए कि लोहिया पथ पर कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया। नतीजतन, रात 10 बजे तक वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं और लोग जाम से जूझते रहे।

Posted By: Inextlive