- चलो एप को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेट करने की तैयारी पूरी

- 15 दिसंबर तक कमांड एंड कंट्रोल सेंटर होगा शुरू, मिलेंगी कई सुविधाएं

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: बस 35 दिन का इंतजार, फिर आप मोबाइल से ही ट्रैफिक जाम से जुड़ी हर जानकारी हासिल कर सकेंगे। जिससे आपको जाम में फंसकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। वजह यह है कि स्मार्ट सिटी के अंतर्गत तैयार कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को 15 दिसंबर से शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। इस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से चलो एप को इंटीग्रेट किया जाएगा, जिससे एप की मदद से हर जानकारी लोगों तक आसानी से पहुंचेगी।

ट्रैफिक डायवर्जन की जानकारी

एप से ट्रैफिक जाम के साथ ट्रैफिक डायवर्जन की भी सारी जानकारी हासिल की जा सकेगी। अभी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से एप इंटीग्रेट न होने से लोग इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

15 दिसंबर डेडलाइन

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत लालबाग में तैयार कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को शुरू करने की गाइडलाइन 15 दिसंबर तक रखी गई है। इस अवधि के अंदर ही चलो एप के साथ निगम से जुड़ी अन्य सुविधाओं को भी कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेटेड किया जाएगा।

रोज अपडेट होगा एक्यूआई स्तर

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर शुरू होने के बाद पॉल्यूशन से जुड़ी हर जानकारी आसानी से मिलेगी। स्मार्ट सिटी लिमि। के अधिकारियों की माने तो कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से ही एक्यूआई स्तर को नियमित अपडेट किया जाएगा। शहरभर में लगाई जा रहीं ऑनलाइन स्क्रीन (वैरीयेबल मैसेज साइन)की मदद से एक्यूआई की जानकारी पब्लिक तक पहुंचेगी। इतना ही नहीं, घरों के बाहर जल्द ही लगाए जाने वाले क्यूआर कोड पर भी इसी कंट्रोल सेंटर से नजर रखी जाएगी। अगर कोई भवन स्वामी क्यूआर कोड से छेड़छाड़ करेगा तो तत्काल मैसेज कंट्रोल सेंटर पहुंचेगा।

बाक्स

नियम तोड़ने वालों पर भी नजर

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर भी आसानी से नजर रखी जा सकेगी। हजरतगंज और आईजीपी चौराहे की तरह ही शहर के कई अन्य चौराहों पर भी स्मार्ट कैमरे लगने हैं। इन सभी को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोडा जाएगा। जिससे लगभग हर प्रमुख रूट पर ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों पर न सिर्फ नजर रखी जा सकेगी बल्कि उनका ऑनलाइन चालान भी किया जा सकेगा।

वर्जन

15 दिसंबर तक कमांड एंड कंट्रोल सेंटर शुरू किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से चलो एप को भी जोड़ दिया जाएगा, जिससे ट्रैफिक से जुड़ी हर जानकारी और अपडेट मोबाइल से पब्लिक तक पहुंचेगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive