आई स्पेशल

- ट्रैफिक सुधारने को 10 लाख का बजट खर्च करेगा पुलिस महकमा

- ट्रैफिक पुलिस को मिलेंगी स्पेशल जैकेट्स, ग्लब्ज, रेनकोट।

- पुलिस महकमा खरीदेगा वाहन उठाने के लिए टो-वैन

pavan.nautiyal@inext.co.in

DEHRADUN: दून में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए पुलिस महकमा अब हाथ खोलकर खर्चा करने जा रहा है। महकमे ने ट्रैफिक व्यवस्थाओं के लिए क्0 लाख रुपए का बजट रखा है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट भी लगातार सिटी में बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर खबरें प्रकाशित करता रहा है। अब पुलिस ने ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए ट्रैफिक पुलिस को हाईटेक संसाधन मुहैया करने की कवायद शुरू की है। हालांकि सवाल यह भी उठ रहा है कि आखिर महज क्0 लाख के बजट में सिटी का ट्रैफिक कैसे पटरी पर आएगा।

जवानों को मिलेंगे संसाधन

सिटी का बदहाल ट्रैफिक पुलिस के लिए भी सिरदर्द बना हुआ है। आए दिन जाम, ट्रैफिक रूल्स का वॉयलेशन और एक्सीडेंट्स बदहाल ट्रैफिक के परिणाम हैं। ट्रैफिक को पटरी पर लाने के लिए पुलिस रोज नए जतन कर रही है लेकिन व्यवस्था में अपेक्षित सुधार नहीं आ पा रहा। अब पुलिस महकमा सबसे पहले अपने ट्रैफिक के जवानों को संसाधन मुहैया कराने जा रही है ताकि वे पूरी शिद्दत से ट्रैफिक पर नजर रख सकें। इसके लिए क्0 लाख का बजट पुलिस महकमा खर्च करेगा। ट्रैफिक पुलिस के जवानों को स्पेशल जैकेट्स दिए जाएंगे, जिनमें ट्रैफिक से संबंधित इक्विपमेंट्स भी रहेंगे। साथ ही उन्हें ग्लब्ज, रेनकोट और रोड सेफ्टी से जुड़े सामान दिए जाएंगे।

खरीदी जाएगी टो-वैन

इसी बजट से पुलिस महकमा दो मिनी टो-वैन भी खरीदने जा रहा है। टो-वैन का उपयोग नो पार्किग या एक्सीडेंट्ल व्हीकल्स को रोड से हटाने में किया जाएगा। ताकि, ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे और कहीं जाम की स्थिति न पैदा हो।

संसाधनों के लिए ब्0 लाख और

एसएसपी स्वीटी अग्रवाल ने बताया कि पीएचक्यू से करीब ब्0 लाख के बजट की और डिमांड की गई है। इस बजट से डिजिटल बोर्ड, सीसीटीवी कैमरे, एक्सीडेंट रोकने के लिए प्लास्टिक डिवाडर जैसे इक्विपमेंट्स खरीदे जाएंगे। पहले चरण में ट्रैफिक पुलिस के जवानों को संसाधन दिए जा रहे हैं। ये बजट पास होते ही ये सारे उपकरण खरीदकर जगह-जगह इंस्टॉल किये जाएंगे। इससे ट्रैफिक को मॉनिटर करना आसान होगा।

संसाधनों से ही हो जाएगा सुधार?

दून के राजधानी बनने के बाद से ही शहर का ट्रैफिक हमेशा बड़ी समस्या रहा है। इसे सुधारने के लिए पुलिस महकमा रोज नए प्रयोग कर रहा है। ऐसे में अब एक बार फिर बजट से ट्रैफिक को सुधारने की कवायद की जाने लगी है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या ट्रैफिक के लिए इन सामनों को खरीदने भर से चीजें सुधर जाएंगी?

--------

ट्रैफिक पुलिस के लिए कुछ सामान खरीदे जा रहे हैं। कर्मचारियों को संसाधन मुहैया कराए जा रहे हैं, ताकि वे पूरी लगन से ट्रैफिक व्यवस्था को मॉनिटर कर सकें और विपरीत स्थितियों में भी काम कर सकें।

स्वीटी अग्रवाल, एसएसपी

Posted By: Inextlive