- 13 की रात से लागू कर दिया जाएगा ट्रैफिक प्लान

- दोनों स्नानों में करीब एक करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद

HARIDWAR: अ‌र्द्धकुंभ के अंतिम तीन स्नानों में क्ब् और क्भ् मार्च का स्नान सर्वाधिक महत्वपूर्ण स्नान है। इसमें एक करोड़ के आसपास श्रद्धालुओं के हरिद्वार में गंगा स्नान को आने की उम्मीद है। इसी को देखते हुए मेला पुलिस ने ट्रैफिक प्लान तैयार किया है, जिसमें वाहनों के शहर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है।

वन वे टै्रफिक सिस्टम होगा लागू

हरिद्वार में स्नान के मद्देनजर वन वे टै्रफिक सिस्टम लागू किया गया है। इसके साथ ही आतंकी साए को देखते हुए बाहर से आने वाली कॉल्स पर भी विशेष रूप से नजर रखने के साथ ही सीसीटीवी का जाल भी बिछा दिया गया है। मेला पुलिस भी इन स्नानों को महत्वूपर्ण मानकर चल रहा है। क्ब् और क्भ् को होने वाले स्नानों के लिए क्फ् अप्रैल से ट्रैफिक प्लान लागू किया जाएगा। आईजी मेला जीएस मार्तोलिया ने बताया की बाहर से आने वाले वाहनों की शहर के बाहर पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

शहर के बाहर बनाई गई पार्किंग

अप्रैल में होने वाले स्नानों के लिए चंडी टापू, बैरागी केंप, धीरवाली और पंतद्वीप में विशेष पार्किंग तैयार की गई हैं। इसके अलावा हर की पैड़ी से अपर रोड होते हुए श्रद्धालुओं को वन वे सिस्टम लागू करते हुए बाहर निकालने की व्यवस्था की गई है। पार्किंग से श्रद्धालुओं को पैदल हर की पैड़ी तक पहुंचाया जाएगा। आतंकी साए को देखते हुए पुलिस बाहर से आने वाली अंतरराष्ट्रीय कॉल्स पर भी नजर रख रही है। आईजी मेला ने बताया की सीसीटीवी का जाल बिछाया गया है। इस बार ऐसे कैमरे लगाए गए हैं, जो अंधेरे में भी वाहनों के नंबर ट्रेस कर सकते हैं। इसके साथ ही देश भर के संदिग्धों का डाटा भी कंप्यूटर में फीड किया गया है, जिससेफेस डिटेक्शन कैमरों के आगे आने पर उन्हें तत्काल पकड़ा जा सके।

Posted By: Inextlive