- ड्यूटी के दौरान यूज करेंगे सुरक्षा से संबंधित उपकरण

- पॉल्युशन से होने वाली बीमारियों से बचाव की हुई पहल

GORAKHPUR: सड़क पर ट्रैफिक संभालने वाले पुलिस कर्मचारियों की सुधि ली गई है। 12 घंटे से अधिक समय तक सड़कों पर पॉल्युशन झेलने वाले सभी ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों को बीमारियों से बचाने के लिए सुरक्षा किट दिए जा रहे हैं। ड्यूटी के दौरान ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों को सुरक्षा किट के उपकरणों का इस्तेमाल करना होगा। एसपी ट्रैफिक ने बताया कि सड़क पर धूल, धुआं सहित अन्य समस्याओं से बचाने के लिए उपाय किया गया है।

12 घंटे से अधिक देनी पड़ती ड्यूटी

शहर में ट्रैफिक संभालने वाले पुलिस कर्मचारी कम से कम 12 घंटे तक सड़कों, चौराहों और तिराहों पर ड्यूटी करते हैं। इस दौरान उनको सबसे ज्यादा एयर पॉल्युशन का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सांस के जरिए बदन में जाने वाला पॉल्युशन बीमार बनाने में लगा है। जबकि सुरक्षा उपकरणों के अभाव में पुलिस कर्मचारियों के एक्सीडेंट का खतरा बना रहता है। इन समस्याओं को देखते हुए एसपी ट्रैफिक ने सभी की सेफ्टी का इंतजाम किया है।

चेकिंग के दौरान बॉडी वार्म हुआ जरूरी

पुलिस कर्मचारियों को नोज मॉस्क सहित अन्य उपकरण दिए गए हैं। सभी को निर्देशित किया गया है सड़क पर ड्यूटी के दौरान वह अपने उपकरण जरूर इस्तेमाल करेंगे। इसमें प्रमुख रूप से नोज मॉस्क है। नोज मास्क से धूल, धुआं सहित अन्य तरह का एयर पॉल्युशन सांसों के जरिए फेफड़ों तक नहीं पहुंच सकेगा। इसके अलावा वाहन चेकिंग में लगे दरोगाओं को बॉडी वार्म कैमरे भी दिए गए हैं। उनको हिदायत है कि वाहन चेकिंग के दौरान वह लोग बॉडी वार्म कैमरे जरूर लगाएंगे।

इन उपकरणों का हुआ वितरण

रिफलेक्टर जैकेट, नोज मॉस्क, दस्ताना, चश्मा, सेफ्टी बार टॉर्च और बॉडी वार्म कैमरा

इतना स्टाफ है मौजूद

स्टाफ उपस्थिति

एसपी 01

सीओ ट्रैफिक --

टीआई 03

टीएसआई 01

एचसीपी 25

सीपी 47

होमगा‌र्ड्स 410

वर्जन

ट्रैफिक में लगे सभी कर्मचारियों को सुरक्षा संबंधित किट दिए गए हैं। पॉल्युशन से निपटने के साथ-साथ अन्य सुरक्षा उपकरणों के इस्तेमाल से ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी अपने को सुरक्षित रख सकेंगे।

- आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive