-मेन रोड्स पर बढ़ रहे ट्रैफिक को कम करने की हो रही कवायद

-15 वर्ष पुराने वाहनों पर कार्यवाही के लिए बनाया जा रहा प्लान

आगरा। शहर की सड़कों पर दौड़ रहे क्षमता से अधिक वाहन का भार कम करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने कमर कस ली है। ट्रैफिक विभाग द्वारा पुराने वाहनों को रोड से हटाने का प्लान तैयार हो चुका है। ऐसे वाहन जो 15 वर्ष से रजिस्टर्ड हैं। इससे शहर के ट्रैफिक को कम करने में राहत मिल सकेगी। ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों द्वारा नया प्लान तैयार किया गया है। इससे पहले ट्रैफिक की समस्या से निपटने के लिए हर संभव प्रयास किए जा चुके हैं। विभाग के इस निर्णय से रोजाना जाम की समस्या से जूझने वाले लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।

सीज किए जाएंगे वाहन

ट्रैफिक पुलिस की ओर से ऐसे वाहनों को सीज करने की कार्यवाही की जाएगी, जिनका आरटीओ द्वारा रजिस्ट्रेशन समाप्त किया जा रहा है। पहली सूची में करीब 40 हजार वाहनों को चिन्हित करने का कार्य किया गया है, जो 15 वर्ष से अधिक पुराने हैं। ट्रैफिक पुलिस द्वारा ऐसे वाहनों पर कार्यवाही करने के लिए प्लान तैयार किया है। रोड पर चल रहे पुराने वाहनों के रजिस्ट्रेशन को चेक किया जाएगा। अगर, उनका रजिस्ट्रेशन नही मिलता है तो ऐसे वाहनों को सीज करने के साथ जब्त करने का कार्य भी किया जाएगा।

जाम और पॉल्यूशन है कारण

पुराने वाहनों को सीज करने का कारण मुख्य रूप से जाम की समस्या से निजात दिलाना है। वहीं शहर की हवा में जहर घोल रहे पुराने वाहनों से निकलने वाले प्रदूषण से भी मुक्ति दिलाना है। मानकों को ताक पर रख दौड़ रहे वाहन प्रदूषण को फैलाने का कार्य कर रहे हैं। शहर में ऐसे वाहनों को हटाने के बाद देहात क्षेत्रों की ओर जाने वाले वाहनों पर भी कार्यवाही की जाएगी। ऐसे वाहन जो मानक से अधिक सवारियों भरने का कार्य कर रहे हैं, इसके साथ ही फिटनेस भी नहीं है। ऐसे वाहनों पर सीसीटीवी के माध्यम से भी अधिकारी नजर रखने का कार्य करेंगे।

शहर में 15 वर्ष पुराने वाहनों का भार रोड से कम किया जाएगा। क्षमता से अधिक दौड़ रहे वाहन समस्या बन गए हैं। ट्रैफिक पुलिस द्वारा ऐसे वाहनों पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी।

हरीशचंद टंटा, सीओ ट्रैफिक

Posted By: Inextlive