- यातायात महकमे के अलर्ट के चलते रोजाना काटे जा रहे चालान

- पेंडिंग फंड के लिए भी निदेशालय स्तर पर तैयार की जा रही कार्य योजना

81 हजार चालान वर्ष 2018-19 में हुए

70 हजार टू व्हीलर के काटे गए चालान

11 हजार चालान फोर व्हीलर के कटे

20 हजार चालान सड़क सुरक्षा सप्ताह में हुए

2.5 लाख रुपए वसूला जुर्माना

बरेली : ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए शासन से लेकर यातायात महकमा पूरी तरह से अलर्ट नजर आ रहा है लेकिन बरेलियंस ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। बार-बार चालान और जुर्माना भरने के बावजूद बरेलियंस ट्रैफिक रूल्स तोड़ रहे हैं। पिछले एक साल में ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर बरेलियंस पर 85 लाख रुपए का जुर्माना डाला गया है।

एक साल में इतने हुए चालान

पिछले वित्तीय वर्ष यानि वर्ष 2018-19 में 81 हजार चालान यातायात विभाग की ओर से किए गए। जिसमें 70 हजार चालान दो पहिया वाहन और 11 हजार चालान चार पहिया वाहनों के किए गए। इन सभी चालान से बरेलियंस से 85 लाख रुपये की वसूली की गई।

सड़क सुरक्षा सप्ताह में ढाई लाख की वसूली

17 से 22 जून तक सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया गया। इस दौरान यातायात विभाग ने शहर भर में व्यापक रूप से अभियान चलाकर एक सप्ताह में करीब 20 हजार वाहन मालिकों का चालान कर उनसे ढाई लाख रुपये की वसूली की।

चालान और अवेयरनेस का पाठ एक साथ

शहर के चौपुला, चौकी चौराहा, पटेल चौक, सैटेलाइट चौराहा, खुर्रम गौटिया मोड़, सिटी स्टेशन समेत अन्य चौराहों पर रोजाना चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। चालान काटते समय वाहन स्वामियों को नियमों का पालन करने का भी पाठ पढ़ाया जा रहा है।

ई-चालान से सरल हुई प्रक्रिया

इसी वर्ष फरवरी में शुरू की गई ई-चालान व्यवस्था ने यातायात महकमे का काम आसान कर दिया है। चौराहों पर वाहन चेकिंग के दौरान मोबाइल से महज कुछ मिनट में ही वाहन का चालान हो जाता है पहले इस प्रक्रिया में दस्तावेज चेक करने और चालान फार्म काटने में दस से 15 मिनट का समय लगता था।

किस कैटेगरी में हुआ सबसे ज्यादा चालान

हेल्मेट - 100

बीमा - 500

प्रदूषण - 500

आरसी - 500

क्या कहना है लोगों का

1. अब हेल्मेट लगाकर ही चलेंगे, सुरक्षा के लिए यह जरूरी भी है। पहले इतनी चेकिंग भी नहीं होती थी।

मोहम्मद आसिफ, भमौरा

2. मेरे पास आरसी नहीं थी, चौकी चौराहा पर चालान हुआ। इस दौरान मुझे नियमों का पालन करने के लिए जागरुक भी किया।

रवि, वंशी नगला।

वर्जन

पिछले एक साल में 85 लाख का रेवेन्यू प्राप्त हुआ है। शहर में लगातार चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। नियमों का पालन न करने वालों पर कार्रवाई के साथ ही नियमों के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। जिससे लोगों की मानसिकता में बदलाव हो।

सुभाष चंद्र गंगवार, एसपी ट्रैफिक।

Posted By: Inextlive