- शहर के कुछ चौराहों पर फिर से शुरू हुए शहर के कुछ चौराहों पर फिर से शुरू हुए traffice signalstraffice signals पर येलो लाइट जलने के बाद फिर से बंद हुए सिग्नल

- एजेंसियों ने एड के नाम पर ट्रैफिक सिग्नल्स को चलाने का लिया था जिम्मा

क्ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

बनारस में जाम से मुक्ति और ट्रैफिक सिस्टम को हाईफाई बनाने की कवायद काफी दिनों से चल रही है। इसके तहत नये ट्रैफिक रुट प्लान पर भी चर्चा हो चुकी है। साथ ही चौराहों पर लगे बंद पड़े ट्रैफिक सिग्नल्स को फिर से दुरुस्त कर इनको चालू दिया गया। लेकिन ऑन होने के बाद सिर्फ पीली लाइट जलती रही इसके बाद ये सिग्नल्स फिर से बंद हो चुके हैं। अब सवाल उठने लगा है कि आखिर किस काम की है ये प्लानिंग?

एड लगा कर भूल

दरअसल चार साल पहले बनारस के एक दर्जन चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल्स लगाने में करीब फ्0 लाख रुपये खर्च हुए थे। लेकिन प्रॉपर वे में ट्रैफिक सिगनल्स के ऑपरेट न होने के चलते तत्कालीन एसएसपी अजय मिश्रा ने इन सिग्नल्स को बंद करा दिया था। जिसके बाद खोदाई के दौरान सभी सिग्नल्स बेकार हो गए। काफी वक्त तक खराब पड़े सिग्नल्स को फिर से शुरू करने की कवायद के तहत पुलिस लाइन, चौकाघाट और गिरजाघर चौराहे पर सिग्नल्स को दुरुस्त कर एड एजेंसियों को इनके मेनटेनेंस की जिम्मेदारी सौंप इसको रन कराने को कहा गया। काम शुरु हुआ और तीनों चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल्स शुरू भी हो गए लेकिन कई दिनों तक सिर्फ येलो लाइट के जलने के बाद ये फिर से बंद पड़ गए हैं। हालांकि जिन एड एजेंसियों ने मेनटेनेंस की बात कही थी उन्होंने चौराहो पर सिग्नल के नाम पर एड तो ले लिया लेकिन अब सिग्नल फिर से कब रन करेंगे ये शायद इनको भी नहीं पता। इस बारे में सीओ ट्रैफिक संतोष मिश्रा का कहना है कि जो भी सिग्नल ट्रायल पर थे उनको परमानेंट शुरू करने की तैयारी चल रही है जल्द ही मुख्य चौराहों पर ये एक साथ काम करेंगे।

Posted By: Inextlive