RANCHI :शहर के चौक-चौराहों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल इन दिनों वेंटिलेटर पर चल रहे हैं। वहीं कई जगह तो डेड हाल में पहुंच चुके हैं। इसके बाद भी इन्हें वर्किग में लाने के लिए बनवाया नहीं कराया जा रहा है। आईनेक्स्ट की पड़ताल में यह खुलासा हुआ है। इसी में शामिल हरमू रोड जिसे राजपथ कहते है, इस रास्ते से डेली वीवीआईपी भी गुजरते हैं लेकिन किसी की नजर खराब पड़े ट्रैफिक सिग्नल पर नहीं पड़ती। किशोर गंज चौक पर तैनात पुलिस कर्मी ने बताया कि वह यहां एक महीने से डयूटी दे रहा है लेकिन एक भी दिन सिग्नल जलते हुए नहीं देखा। इसके बाद भी न ही कोई पूछने आता है और न ही इसकी मरम्मत के लिए कोई आता है। वहीं थोड़ा आगे बढ़ने पर अरगोड़ा चौक पर भी सेम हाल है। यहां भी लगा ट्रैफिक सिग्नल कई महीनों से काम नहीं कर रहा है।

रातू रोड में वीआईपी मूवमेंट से बंद रखते हैं लाइट

वहीं रातू रोड चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल की लाइट ठीक होने के बाद भी उसे बंद रखा जाता है। इसकी वजह पूछने पर यहां तैनात पुलिस कर्मी ने बताया कि वीवीआईपी मूवमेंट की वजह से हमें सिग्नल बंद करके रखना पड़ता है। मंत्री, ज्यूडिशियरी या कोई और वीवीआपी जब इस चौक से गुजरते हैं तो एक किमी पहले से ही ट्रैफिक क्लीयर करने की सूचना दे दी जाती है। ऐसे में सिग्नल लाइट के भरोसे नहीं बैठ सकते हैं और हमें लाइट बंद कर मैन्यूली ही ट्रैफिक कंट्रोल करना पड़ता है।

कार्तिक उरांव चौक पर न ट्रैफिक सिग्नल, न कोई जवान

वहीं कार्तिक उरांव चौक के पास लगा सिग्नल भी खराब मिला। यहां आश्चर्य तब हुआ जब ढूंढने पर भी यहां कोई ट्रैफिक पुलिस वाला नजर नहीं आया। लोग खुद ही अपनी समझदारी से रोड क्रॉस करते मिले। कई बार जाम की स्थिति उत्पन्न होने पर भी ट्रैफिक पुलिस का कोई जवान नजर नहीं आया।

न्यूक्लियस मॉल के पास भी सेम हाल

बता दें कि न्यूक्लियस मॉल बनने के बाद से ही जेल चौक पर काफी भीड़ होने लगी है। ज्यादातर शाम के वक्त यहां शॉपिंग व घूमने के परपज से काफी संख्या में लोग पहुंचते हैं। जेल चौक के पास लगा ट्रैफिक सिग्नल भी काम नही करता। इस कारण आम पब्लिक के साथ ही चौक पर तैनात पुलिसकर्मी को भी परेशानी उठानी पड़ रही है।

पब्लिक को भी करना पड़ रहा सफर

वहीं इस परेशानी के चलते इन जगहों से वाया बाइक व कार से गुजरने वाली पब्लिक को भी सफर करना पड़ रहा है। सिग्नल की लाइट के काम न करने से ट्रैफिक रूल्स का तेजी से उल्लंघन भी हो रहा है। जिसके बाद लोगों को बेमतलब जुर्माना भी भरना पड़ रहा है।

Posted By: Inextlive