RANCHI: रातू रोड में प्रस्तावित फ्लाईओवर निर्माण के लिए ट्रैफिक रूट में बदलाव किये जाने की तैयारी शुरू हो गई है। शनिवार को पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों ने रातू रोड का निरीक्षण किया। इस दौरान एडीजी ऑपरेशन, डीआईजी, रांची एसएसपी, रांची ट्रैफिक एसपी, रांची सिटी एसपी के साथ-साथ पथ निर्माण विभाग और एनएचएआई के अधिकारी मौजूद थे। सभी ने मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की।

तैयार की जाएगी रिपोर्ट

निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने देखा कि फ्लाईओवर का निर्माण कितने फेज में किया जा सकता है और इसके लिए कहां-कहां रोड ब्लॉकेज की जरूरत पड़ेगी। रोड ब्लॉक होने की स्थिति में वैकल्पिक मागरें पर भी विचार किया गया। सभी चीजों को देखने के बाद अधिकारियों ने आपस में चर्चा की। इसकी फाइनल रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

2021 तक पूरा होना है काम

राजधानी रांची को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए रातू रोड से पिस्का मोड़ और राजभवन से कार्तिक उरांव चौक तक फ्लाईओवर बनना है। इस वर्ष काम शुरू होता है तो 2021 में फ्लाईओवर का काम पूरा होगा।

जमीन की भारी किल्लत

जानकारी के अनुसार, रातू रोड में प्रस्तावित फ्लाईओवर के लिए करीब 20 रैयतों की जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। 1.40 एकड़ रैयती जमीन फ्लाईओवर की जद में आ रही है। पिस्का मोड़ के पास पंडरा और आईटीआई रोड में फ्लाईओवर का स्लोप बनेगा, इसलिए दोनों रूट में रैयती जमीन का अधिग्रहण करने के लिए एनएचएआई ने जिला प्रशासन को छह माह पहले ही प्रस्ताव भेजा था, लेकिन जमीन का अधिग्रहण नहीं हो पाया।

Posted By: Inextlive