डीएलडब्ल्यू रूट रहता है जाम क्योंकि कम है इंतजाम

2018-12-29T06:00:42Z

-वीआईपी मार्ग होने के बाद भी रोजाना लगता है ट्रैफिक जाम

-10 मिनट का सफर 40 मिनट में हो होता है तय, सारे ट्रैफिक बंदोबस्त फेल

वैसे शहर में जाम तो हर एरिया में है, लेकिन आज हम बात उस रूट की करेंगे जहां से करीब करीब हर माह देश के प्राइम मिनिस्टर का आवागमन होता है। यहां के मुख्य चौराहों पर भीषण जाम लगा रहता है। कई मुख्य मार्ग को जोड़ने वाले इस रूट की हालत ऐसे हो गई है कि इसे कंट्रोल करने के लिए ट्रैफिक डिपार्टमेंट की ओर से किए गए इंतजाम भी काम नहीं आ रहा है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से चल रहे जाम के जिम्मेदार सीरीज के तहत आज हम आपको लिए चलते हैं अमरा बाईपास रोड पर। 2014 के बाद से वीवीआईपी रोड में शुमार डीएलडब्ल्यू रूट भी इन दिनों जाम से हाफ रहा है। यहां 10 मिनट की दूरी तय करने में लोगों को 40 से 45 मिनट लग रहा है।

चौड़ा है पर कब्जा है

डीएलडब्ल्यू रोड होते अमरा चौराहे की ओर जाते हुए सबसे पहला जाम तिराहे पर ही मिल जाएगा। फ्लाईओवर के पास का रास्ता बेहद संकरा है, यहां बड़ी गाड़ी के टर्न होते ही जाम लग जाता है। वहीं मंडुआडीह स्टेशन के पास रोड चौड़ा है, फिर भी आटो व टोटो के बेतरतीब खड़े रहने से जाम लगा रहता है। वहीं लंका, महमूरगंज और बाईपास रोड को जोड़ने वाला भिखारीपुर तिराहा बेहद संकरा है। इसके तीनों छोर पर कहीं आटो चालकों का कब्जा रहता है तो कहीं दुकानदारों का, जिसकी वजह से हर वक्त जाम लगा रहता है। जबकि ये रोड 40 फीट के कम नहीं है। ऐसी ही हालत चितईपुर चौराहे की है।

--------------------------

क्यों लग रहा जाम

-चितईपुर रोड करीब 120 फीट चौड़ा है। यहां दोनों साइड 30-30 फीट पर दुकानदारों का कब्जा है।

-चितईपुर चौराहे को डिवाइड से किया गया है बंद जिसकी वजह से दोनों ओर यू टर्न से जाम लग रहा है।

-भिखारीपुर तिराहे पर आटो, विक्रम व टोटो चालकों का कब्जा रहता है

क्या हो समाधान

-रोड साइड को कब्जेदारों से मुक्त कराया जाए

-रोड पर खड़े बाइक, कार व अन्य वाहनों का फौरन चालान करने की व्यवस्था हो

-इस रूट के चौराहों पर तैनात होने वाले ट्रैफिक व पुलिस की लापरवाही बंद हो।

-----------

ये इंतजाम हुए फेल

-ट्रैफिक बिग्रेड की तैनाती

-ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए दिव्यांगों की मदद

-ट्रैफिक सिग्नल

-बेतरतीब लगे डिवाइडर

-चौराहों की ब्लॉकिंग

-यू टर्न, वन वे

इस रूट पर जहां भी जाम लग रहा है, वहां व्यवस्था बढ़ाई जाएंगी। जल्द ही भिखारीपुर तिराहे से अमरा चौराहे तक जाम की समस्या समाप्त होगी। यहां फोर लेन का काम चल रहा है।

सुरेश चंद्र रावत, एसपी ट्रैफिक


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.