- थाना प्रभारी भी मोबाइल एप से कर सकेंगे चालान

- एसपी ट्रैफिक ने ली थाना प्रभारियों की क्लास

- मोबाइल एप, ई-चालान, ईडीसी का पढ़ाया पाठ

- रेंज के पुलिसकर्मियों ने लिया ट्रेनिंग में हिस्सा

- तीन बार चालान होने पर डीएल हो जाएगा निरस्त

आगरा। एसपी ट्रैफिक प्रशांत कुमार ने शुक्रवार को पुलिस लाइन में सभी थाना प्रभारियों को मोबाइल पर ई-चालान करने के लिए ट्रेनिंग दी है। अब तक लोग चालान कटने के बाद भी नियमों का उल्लंघन कर रहे थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। मोबाइल एप से पूर्व में हुए चालान की स्थिति का पता चल जाएगा, तीन बार चालान होने पर डीएल के निरस्तीकरण की कार्रवाई होगी।

बंद हो जाएगा मेनुअल चालान

चालान होने के बाद भी ट्रैफिक रूल लगातार तोड़े जा रहे हैं, क्योंकि चालान डाटाबेस नहीं है। अब डाटाबेस तैयार हो गया है। एनआईसी से डाटा जुड़ा हुआ है। इलेक्ट्रॉनिक डेटा कैप्चर मशीन व मोबाइल एप के माध्यम से सीधे चालान हो सकेंगे। मशीन से समन शुल्क भी वूसला जा सकेगा। इस तरह से पूरा काम मशीन और मोबाइल से हो जाएगा और धीरे-धीरे मेनुअल काम बंद हो जाएगा।

हर जिले में बनाए जाएंगे एडमिन

ट्रेनिंग में रेंज के कर्मचारी शामिल हुए थे। हर जिले में इसके लिए एडमिन बनाए जायेंगे। जिनके पास ई-चालान मोबाइल एप होगा, वह यूजर कहलाए जाएंगे। हर यूजर का पासवर्ड होगा, जिससे एप काम करेगा। पासवर्ड डालते ही एप एक्टिव हो जाएगा और चालान की प्रक्रिया शुरू की जा सकेगी।

पता चलेगी चालान की स्थिति

ई-चालान एप से चालान की स्थिति का भी पता चल सकेगा। एक बार चालान हो जाने पर डेटा सुरक्षित हो जाएगा, जो कभी भी देखा जा सकेगा। एप में कई तरह के ऑप्शन हैं। इसमें पूर्व में हुई चालान की स्थिति के अलावा किस धारा में चालान करना है कि सुविधा भी है। इसमें हिस्ट्री भी देखी जा सकती है। फोटो चालान से लेकर हर प्रकार के चालान किए जा सकते हैं। जिले में हुए कुल चालान की स्थिति भी देखी जा सकेगी। यदि किसी का पहले से चालान हुआ होगा तो वहां पर रेड प्वाइंट दिखाई देगा, जिससे पता चल सकेगा कि पहले से चालान हो चुका है।

Posted By: Inextlive