- गोमती नगर के खरगापुर में संडे देररात नशे में धुत डॉक्टर की करतूत से सांसत में फंसी सैकड़ों जिंदगियां

- रेलवे ट्रैक क्रॉस कराने की कोशिश में कार के उड़े परखच्चे

- पैसेंजर की गुहार पर दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने दी पुलिस को सूचना

द्वड्ड4ड्डठ्ठद्म ड्डठ्ठह्यद्धह्व ह्यह्मद्ब1ड्डह्यह्लड्ड1ड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : रविवार देररात नशे में धुत डॉक्टर की करतूत ने खुद के साथ ही आनंद विहार एक्सप्रेस ट्रेन पर सवार सैकड़ों पैसेंजर्स की जान क ो खतरे में डाल दिया। हुआ यूं कि डॉक्टर ने क्रॉसिंग के बजाय सीधे रेलवे ट्रैक से कार को क्रॉस कराने की कोशिश की। उसकी यह कवायद फेल साबित हुई और कार रेलवे ट्रैक में फंस गई। इसी बीच गोरखपुर से दिल्ली जा रही आनंद विहार एक्सप्रेस ट्रेन वहां आ पहुंची। ट्रेन को अपनी ओर आता देख ड्राइवर कार को वहीं छोड़ भाग निकला। ट्रैक पर कार फंसी देख ड्राइवर ने ट्रेन रोकने की कोशिश की। पर, वह नाकामयाब रहा और ट्रेन कार से जा टकराई। जिससे कार के परखच्चे उड़ गए। हादसे में ट्रैक के किनारे मौजूद हाईटेंशन लाइन का खंभा क्षतिग्रस्त हो गया और तार एक बोगी पर आ गिरा। हादसे से सहमे पैसेंजर्स करंट के भय में नीचे नहीं उतरे और फोन के जरिए पुलिस व रेलवे अधिकारियों से मदद की गुहार लगाते रहे। आखिरकार मौके पर पहुंची पुलिस व जीआरपी के जवानों ने सवार दो घंटे की मशक्कत के बाद तार को बोगी से हटाया। जिसके बाद ट्रेन को रवाना किया जा सका। पुलिस ने अज्ञात कार मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।

रविवार रात के एक बज रहे थेगोरखपुर से दिल्ली जा रही आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन अपनी पूरी रफ्तार में थीइसी दौरान नशे में धुत एक डॉक्टर ने ऐसी करतूत को अंजाम दे डाला जिससे सैकड़ों लोगों की जान सांसत में फंस गई। दरअसल, वह डॉक्टर गोमतीनगर के खरगापुर स्थित शहीद पथ पुल के नीचे से अपनी कार को रेलवे ट्रैक क्रॉस करने की कोशिश करने लगा। पर, कार ट्रैक में फंस गई। सामने से आ रही तेजरफ्तार ट्रेन को देख डॉक्टर कार को वहीं छोड़ जान बचाकर भाग निकला। ड्राइवर ने ट्रैक पर कार खड़ी देख ट्रेन को रोकने की कोशिश की। पर, रफ्तार ज्यादा होने की वजह से ट्रेन कार से आ भिड़ी, जिससे कार के परखच्चे उड़ गए। हादसे में रेलवे ट्रैक किनारे लगा हाईटेंशन लाइन का खंभा क्षतिग्रस्त हो गया और तार टूटकर बोगी पर आ गिरा। हादसे से सहमे पैसेंजर्स बोगी पर तार पड़ा देख दहशत में आ गए। पैसेंजर्स फोन पर पुलिस व रेलवे के अधिकारियों से मदद की गुहार लगाते रहे। मौके पर पहुंची पुलिस ने करीब सवा दो घंटे की मशक्कत के बाद तार को बोगी से हटाया। तब जाकर पैसेंजर्स की जान में जान आई। जिसके बाद ट्रेन को रवाना किया जा सका। फिलवक्त स्टेशन मास्टर की तहरीर पर गोमतीनगर पुलिस ने कार मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।

टाइम लाइन- कब क्या हुआ

1.05 बजे खरगापुर क्रासिंग से आगे शहीद पथ के नीचे रेलवे ट्रैक पर ट्रेन का इंजन कार से टकराया

1.10 बजे टक्कर से कार के परखच्चे उड़ गए और ट्रेन के इंजन में फंस ट्रेन गाड़ी हो गई

1.15 बजे ट्रेन में सुरक्षा ड्यूटी में तैनात आरपीएफ के जवान, टीटी और ड्राइवर ने रेलवे अधिकारियों से संपर्क शुरु किया

1.24 बजे आई नेक्स्ट रिपोर्टर के पास ट्रेन की बी-16 बोगी में मौजूद महिला ने संपर्क किया

1.28 बजे आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने सीओ गोमती नगर को हादसे की सूचना

1.45 बजे सीओ और इंस्पेक्टर गोमती नगर मौके पर पहुंचे

2.10 बजे रेलवे के अधिकारी और रेलवे की इमरजेंसी ट्रेन बोगी मौके पर पहुंची

3 बजे तक पोल सले टूटे हाईटेंशन लाइन की मरम्मत का काम चलता रहा और इंजन बदला गया

3.15 बजे मरम्मत कार्य के बाद ट्रेन को रवाना किया गया

डबल ट्रैक से कार निकाल रहा था डॉक्टर

आलमबाग बड़ा बरहा निवासी डॉक्टर धर्मेन्द्र सिंह रायबरेली के नेत्र चिकित्सालय में आई स्पेशलिस्ट के पद पर तैनात है। रविवार की रात 1 बजे वह अपनी रिट्ज कार (यूपी32ईडब्लू/3343) गोमती नगर के विराम खंड-5 की ओर जा रहा था। पर, कार को खरगापुर रेलवे क्रासिंग से क्रॉस करने के बजाय शॉर्टकट की कोशिश में वह शहीद पथ पुल के नीचे जा पहुंचा और कार को रेलवे ट्रैक क्रॉस कराने की कोशिश करने लगा। कार के अगले दोनों पहिये एक पटरी क्रॉस कर गए लेकिन, चेसिस ट्रैक में फंस गई और कार वहीं थम गई।

ट्रेन देख भाग निकला

कुछ देर तक वह कार को क्रॉस कराने की कोशिश में जुटा रहा। इसी दौरान गोरखपुर से दिल्ली जा रही आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन ट्रैक पर आती दिखाई दी। तेजरफ्तार ट्रेन को सामने आता देख वह कार को वहीं छोड़ जान बचाकर भाग निकला। गाड़ी छोड़ मौके से भाग निकला। ट्रेन की टक्कर से कार करीब एक किमी तक इंजन में फंस कर घसीटती गई। जिससे कार के परखच्चे उड़ गए और आस-पास कई बिखर गए। हादसे के दौरान ट्रैक के बगल में स्थित हाईटेंशन लाइन का खंभा क्षतिग्रस्त हो गया और तार टूटकर बोगी नंबर बी-15 पर आ गिरा। टक्कर से लगे झटके से पैसेंजर्स की नींद खुल गई। पर, जब उन्होंने बोगी का गेट खोला तो उनके होश उड़ गए। खंभा और तार बोगी की छत पर टिके थे।

महिला ने दिखाई हिम्मत

गोरखपुर से दिल्ली जा रही आनंद विहार एक्सप्रेस की कोच नंबर बी-16 की सीट नंबर 35 पर सफर कर रही गोरखपुर निवासी प्रगति सहाय नाम की महिला ने हिम्मत बटोरते हुए आईनेक्स्ट रिपोर्टर को कॉल कर घटना की जानकारी दी। जिसके बाद इस रिपोर्टर ने सीओ गोमतीनगर को कॉल कर घटना की सूचना दी। सूचना मिलने पर सीओ गोमतीनगर पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने स्टेशन मास्टर से बात कर ट्रेन की लोकेशन ट्रेस की और हादसे की सूचना रेलवे ऑफिसर्स को दी। जिसके बाद चारबाग से रेलवे की एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन मौके पर पहुंची और तार को बोगी से हटाया जा सका। रेलकर्मियों ने कार की टक्कर से क्षतिग्रस्त हुए इंजन की भी मरम्मत की और तड़के करीब 3.15 बजे ट्रेन को रवाना किया गया। मल्हौर रेलवे स्टेशन मास्टर राजेंद्र वर्मा की तहरीर पर गोमती नगर पुलिस ने डाक्टर धर्मेन्द्र सिंह के खिलाफ रेलवे एक्ट 1989 की धारा 151 के तहत केस दर्ज कर लिया।

बाक्स

एलडीए बना रहा बाउंड्री वॉल

रेलवे ट्रैक पर अक्सर दो पहिया सवार अवैध रूप से क्रॉस करते है। जिससे वहां पर कई बार बड़े हादसे होने से बचे हैं। स्थानीय निवासियों ने बताया कि इसे लेकर रेलवे व एलडीए में शिकायत की गई। जिसके बाद एलडीए ने ढाई फीट की बाउंड्री वॉल बनाने का काम शुरू किया। पर, इस हादसे के बाद अधिकारियों ने इस दीवार को चार फीट की ऊंचाई का बनाने की बात कही गई है।

बॉक्स

आईनेक्स्ट को कहा शुक्रिया

रेल हादसे के बाद मौके पर पुलिस व अधिकारियों को भेजने में मदद के लिये पैसेंजर प्रगति सहाय आईनेक्स्ट को शुक्रिया देते थक नहीं रही थीं। उन्होंने कहा कि हादसे के बाद वह और बोगी पर सवार अन्य पैसेंजर्स दहशत में आ गए थे। पर, जिस तरह से आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने उनकी एक कॉल पर मदद की उसकी जितनी भी सराहना की जाए कम है।

वर्जन की तरह लगाएं

रात एक बजे के करीब तेजरफ्तार ट्रेन ने रेलवे ट्रैक पर फंसी कार को टक्कर मार दी। जिसके बाद कार ट्रेन के इंजन में फंस गई और घिसटते हुए काफी दूर तक निकल गई। ट्रैक के दोनों ओर जल्द बाउंड्री वॉल बननी चाहिये ताकि लोग मनमर्जी से ट्रैक क्रॉस न कर सकें।

राकेश

प्रत्यक्षदर्शी

वर्जन.सीओ

हादसे की सूचना मिलते ही मैं फोर्स के साथ मौके पर पहुंचा और रेलकर्मियों के साथ राहत व बचाव कार्य शुरू कराया। घटना के जिम्मेदार आरोपी डॉक्टर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच की जा रही है।

सत्यसेन यादव

सीओ, गोमतीनगर

Posted By: Inextlive