प्रयागराज एक्सप्रेस के पैसेंजर्स को मिलने लगी एसएमएस की सुविधा

इलाहाबाद-जयपुर और उधमपुर एक्सप्रेस के पैसेंजर्स को भी मिलेगी सुविधा

ALLAHABAD: ठंड का मौसम हो या फिर गर्मी का। ट्रेनों की लेटलतीफी पैसेंजर्स के लिए सबसे बड़ी समस्या बनती है। ट्रेन एक-एक घंटा लेट होती चली जाती है, पैसेंजर्स को जानकारी नहीं मिल पाती है। पैसेंजर्स की इसी समस्या को खत्म करने के लिए एनसीआर के इलाहाबाद मंडल में ट्रेन लेट होने पर एसएमएस के थ्रू ट्रेन की लोकेशन व टाईमिंग उपलब्ध कराने की सुविधा शुरू की गई है।

प्रयागराज के पैसेंजर्स को सुविधा

इसकी शुरुआत प्रयागराज एक्सप्रेस से हो गई है। प्रयागराज एक्सप्रेस कोहरे के कारण या अन्य किसी वजह से भी लेट होती है तो ट्रेन में रिजर्वेशन कराकर सफर करने वाले पैसेंजर्स के मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा। प्रयागराज एक्सप्रेस के पैसेंजर्स को अब घर बैठे ट्रेन की लेटलतीफी की जानकारी मिलती रहेगी। इससे पैसेंजर्स को स्टेशन पर बैठ कर घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। रिजर्वेशन के दौरान दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस आएगा। रेलवे ने फ‌र्स्ट फेज में 112 ट्रेनों में एसएमएस के थ्रू ट्रेन की लोकेशन और टाइमिंग पैसेंजर्स तक पहुंचाने की शुरुआत की थी। इसमें 50 राजधानी, 58 शताब्दी, दो तेजस, दो गतिमान ट्रेनें शामिल थीं। फ‌र्स्ट फेज की सफलता के बाद अब अन्य ट्रेनों में एसमएस के थ्रू ट्रेन लोकेशन की जानकारी पैसेंजर्स को देने की शुरुआत हो चुकी है। अब इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस, इलाहाबाद-उधमपुर एक्सप्रेस के साथ ही अन्य मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों के पैसेंजर्स को यह सुविधा दिए जाने की शुरुआत की जाएगी।

60 की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें

एनसीआर के इलाहाबाद मंडल में ठंड के दौरान कोहरे से प्रभावित प्रयागराज एक्सप्रेस के लोकेशन की जानकारी पैसेंजर्स को देने के साथ ही ट्रैक पेट्रोलिंग में भी सतर्कता बरती जा रही है। रेलवे लाइन की पेट्रोलिंग के लिए एक हजार पैट्रोलमैन लगाए गए हैं। यही नहीं कोहरे की वजह से राजधानी व अन्य सुपरफास्ट ट्रेनों को अधिकतम 60 की स्पीड से दौड़ाने की हिदायत दी गई है।

रेलवे का पूरा फोकस पैसेंजर्स को अधिक से अधिक सुविधा देने पर है। इसीलिए एसएमएस एलर्ट की शुरुआत की गई है। ताकि पैसेंजर्स को ट्रेन लेट होने पर सही लोकेशन मिलती रहे। प्रयागराज एक्सप्रेस से शुरुआत की गई है। जल्द ही अन्य ट्रेनों में भी एसएमएस एलर्ट की सुविधा शुरू होगी।

सुनील गुप्त

पीआरओ

इलाहाबाद मंडल

Posted By: Inextlive