शगुन पैलेस में हुआ पहली ट्रेनिंग का आयोजन, 350 से अधिक हजयात्री रहे मौजूद

ALLAHABAD: हज पर जाने वाले यात्रियों को रविवार को ट्रेनिंग दी गई। करेली के शगुन पैलेस में रेजाए मुस्तफा खिदमते हुज्जाज सोसायटी की ओर से हाजियों को हज करने के तरीके से जुड़े प्रत्येक बिंदु के बारे में बताया गया। खासकर शैतान को कंकड़ी मारने और कुर्बानी करने के साथ कई तरह की रस्मों से रूबरू कराया गया। इस दौरान भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे। कमेटी की ओर से यात्रियों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है।

इनके बारे में हुई ट्रेनिंग

शगुन पैलेस में 350 से अधिक हज यात्री उपस्थित हुए। उनको एहराम बांधने का तरीका, तलबिया पढ़ने, काबे का तवाफ, हजरे असवद का बोसा, मुलतजिम पर हाजरी, मुकाम इब्राहीम पर नमाज, जमजम पीने, सफा मरवा की सई, मिना में पांच वक्त नमाज पढ़ने का तरीका, नौ जिलजिज्जा को आराफात के लिए रवानगी, अराफात से वापस मुजदल्फा में मगरिब व इशा की नमाज एक साथ पढ़ने और वहीं पर 49 या 70 कंकरियां चुनने का प्रशिक्षण दिया गया। इसके अलावा दस जिलहिज्जा को बड़े शैतान को कंकरी मारने व कुरबानी करने, तवाफ जियारह करेन, 11 व 12 जिलहिज्जा को छोटे मझले व बड़े शैतान को कंकरी मारकर मिना से वापस होने तक के सभी आराकान व दुआएं तफसील से बताई गई। हाजियों को सभी दुआएं पढ़वा कर याद कराई गई।

13 मार्च को होगी दूसरी ट्रेनिंग

हज कमेटी ऑफ इंडिया से नामित हज ट्रेनर मुफ्ती मौलाना मुजाहिद हुसैन रजवी ने हज यात्रियों को पहली ट्रेनिंग दी। कार्यक्रम की शुरुआत कुरान पाक की आयतें, करीमा की तिलावत व नाते रसूल पाक से हुई। बताया गया कि दूसरी ट्रेनिंग रमजान की 13 तारीख को दी शगुन पैलेस में दी जाएगी। इस दिन आजमीन हज के लिए रोजा इफ्तार का इंतेजाम भी किया जाएगा। इस दौरान कमेटी के अध्यक्ष हाजी मोहम्मद आलम सिद्दीकी, सचिव हाजी मो। कमाल खान उर्फ बबलू, सैयद इम्तियाज हुसैन, मो। कादिर समेत तमाम लोग उपस्थित रहे। सचिव ने बताया कि हज के सिलसिले में कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए इन्क्वॉयरी नंबर 9335153292 व 9415612888 पर कॉल किया जा सकता है।

Posted By: Inextlive