स्टेडियम में मई में शुरू हुआ था लॉन टेनिस कोर्ट का निर्माण कार्य

चिंहित स्थान को लेकर अटक गया था काम

Meerut। शहर के स्पो‌र्ट्स स्टेडियम कैलाश प्रकाश में लॉन टेनिस कोर्ट का निर्माण कार्य एक बार फिर शुरू हो गया है। दरअसल, बाक्सिंग हॉल के निकट बनाए जा रहे इस ग्रास कोर्ट का निर्माण कार्य मई में शुरू किया गया था। हालांकि इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से बनवाए जा रहे लॉन टेनिस कोर्ट के लिए चिंहित स्थान पर काम बीच में ही अटका गया था।

ऐसा होता है लॉन टेनिस कोर्ट

इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन और स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मानकों के आधार पर सिंगल गेम लॉन टेनिस कोर्ट आयताकार आकार में 78 फीट (23.77 मीटर) लंबा और 27 फीट (8.23 मीटर) चौड़ा होता है। डबल्स गेम्स के लिए चौड़ाई 36 फीट हो जाती है। डबल्स के लिए कोर्ट को चारों ओर से साढ़े चार फीट बढ़ाया जाता है। जगह की उपलब्धता के अनुसार कुछ कोर्ट 18 मीटर चौड़ा व 36 मीटर लंबा बनाया जाता है। वहीं यह प्रतियोगिता साइज से छोटा है लेकिन आइटीएफ की संस्तुति के न्यूनतम साइज से बड़ा है।

ऐसे तैयार होता है कोर्ट

इसी सत्र में लॉन टेनिस कोर्ट बन जाने के बाद खिलाडि़यों को राहत मिलते की संभावना है। लॉन टेनिस कोर्ट चार तरह से तैयार होता है। प्राकृतिक घास, क्ले कोर्ट, आर्टिफिशियल ग्रास और एक्रिलिक फ्लोर सर्फेस।

मई में निर्माण कार्य में कई प्रकार की दिक्कतें आ रही थी। इस कारण से कार्य को बीच में बंद कर दियआ गया था। अब लॉन टेनिस कोर्ट को जल्द तैयार कराकर इस पर प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा।

भूपेंद्र यादव, उप-क्रीड़ा अधिकारी

Posted By: Inextlive