-नौ स्पेशल ट्रेंस, 200 एक्स्ट्रा बसें व दो फ्लाइट्स शुरू

-कम दूरी के रूट्स पर भी बढ़ाए गए बसों के फेरे, ट्रेंस में एक्स्ट्रा स्टॉपेज

GORAKHPUR: होली को अब महज दो दिन बचे हैं। त्योहार में घर आने-जाने के लिए मारामारी शुरू हो जाती है। लेकिन इस बार ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। होली में पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए एनई रेलवे की ओर से विभिन्न रूट्स पर नौ स्पेशल ट्रेंस चलाई गई हैं, वहीं रोडवेज प्रशासन भी दो सौ एक्स्ट्रा बसें चलाने जा रहा है। इसके साथ ही कम दूरी के रूट्स पर चलने वाली बसों के फेरे भी बढ़ा दिए गए हैं। ऐसे में इस बार होली में पैसेंजर्स को घर आने-जाने में ज्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

20 से 17 मार्च तक चलेंगी बसें

होली पर पैसेंजर्स की भीड़ को देखते हुए रोडवेज ने दिल्ली, कानपुर व लखनऊ रूट पर एक्स्ट्रा बसों की व्यवस्था की है। साथ ही देवरिया, कुशीनगर और बिहार बॉर्डर तक पैसेंजर्स को समय से पहुंचाने के लिए अनुबंधित बसों के फेरे बढ़ाने का निर्णय लिया है। आरएम सुग्रीव राय ने अधिकारियों को 20 से 27 मार्च तक डिपो पर मौजूद रहने का निर्देश दिया है ताकि भीड़-भाड़ में पैसेंजर्स को कोई दिक्कत न हो।

अभी चलती हैं इतनी बसें

रीजन के गोरखपुर, राप्तीनगर और सोनौली डिपो से प्रतिदिन 15 सेवाएं दिल्ली के लिए चलती हैं। इसी तरह देवरिया से पांच, बढ़नी से चार, बस्ती से चार व घनघटा, उरुवा, पडरौना से दो सेवाएं दिल्ली के लिए चलती हैं। इन सेवाओं के अलावा इस बार होली पर 200 एक्स्ट्रा बसें चलाई जा रही हैं। वहीं रेलवे बस स्टैंड से देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, बांसी आदि जगहों पर जाने वाले पैसेंजर्स के लिए अनुबंधित बसों के फेरे भी बढ़ा दिए गए हैं।

मंजिल तक पहुंचाएंगी ट्रेंस

इस बार होली में पैसेंजर्स की बढ़ती भीड़ को देखते हुए एनई रेलवे की ओर से आठ एक्स्ट्रा ट्रेंस चलाई जा रही हैं। इसके साथ ही रेगुलर चलने वाली ट्रेंस में भी एक्स्ट्रा कोच लगाए जा रहे हैं। ये स्पेशल ट्रेनें दिल्ली, मुंबई, गुवाहाटी, फिरोजपुर, और बंाद्रा के लिए चलेंगी। पिछले साल होली में चलाई गई ट्रेनों की तुलना में इस बार करीब 30 फीसदी अधिक ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इसके साथ ही ट्रेंस में लगातार एक्स्ट्रा कोच व कम दूरी के रूट्स पर एक्स्ट्रा स्टॉपेज की भी व्यवस्था की जा रही है। इस बार संभव है कि होली के जश्न को ट्रेंस की भीड़ फीका नहीं करेगी।

-------------

बॉक्स

दो फ्लाइट्स भी देंगी राहत

इन सबके साथ गोरखपुर से दिल्ली के लिए जेट एयरवेज व एयर इंडिया की दो रेगुलर फ्लाइट्स भी इस बार होली में पैसेंजर्स को बड़ी राहत दे रही हैं। इसी का नतीजा है कि इन दोनों फ्लाइट्स में हर रोज करीब डेढ़ सौ पैसेंजर्स का दिल्ली से गोरखपुर आना-जाना हो रहा है। हालांकि अभी ये दोनों फ्लाइट्स सप्ताह में छह दिन ही उड़ान भर रही है। संडे को यहां से उड़ान नहीं होती, लेकिन होली को देखते हुए 27 मार्च से जेट एयरवेज की फ्लाइट संडे को भी उड़ान भरेगी और एयर इंडिया की फ्लाइट की भी जल्द ही संडे को भी उड़ान शुरू हो जाएगी।

फ्लाइट्स का शेड्यूल

जेट एयरवेज- दिल्ली से दिन में 12.30 बजे, गोरखपुर से दिन में 2.45 बजे

एयर इंडिया- दिल्ली से दिन में 1.15 बजे, गोरखपुर से शाम 4 बजे

Posted By: Inextlive