छोडि़ए ट्रेन, पकडि़ए प्लेन

नई पॉलिसी के बाद ट्रेन से सस्ता हवाई सफर

लखनऊ से दिल्ली एयर जर्नी सेकेंड एसी से भी कम किराए में

नयी पॉलिसी से राजधानी, शताब्दी और दुरंतो के टिकट महंगे

yasir.raza@inext.co.in

LUCKNOW : अगर आप अक्सर लखनऊ टू दिल्ली या मुंबई सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए किसी तोहफे से कम नहीं है। असल में रेलवे में किराये की नयी पॉलिसी के बाद राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों से सफर करने वालों के लिए अब हवाई सफर कहीं अधिक किफायती साबित होगा। घंटों का सफर मिनटों में तो होगा ही जेब पर भी बोझ कम पड़ेगा। सबसे अहम बात यह कि एयर टिकट आपको महीनों पहले भी बुक नहीं कराना होगा। बस हफ्ते दस दिन पहले जर्नी प्लान कीजिए और करिए हवा से बातें।

ट्रेन से 1580, हवाई किराया 1349

अगले एक हफ्ते में अगर आप दिल्ली के लिए सेकेंड एसी या फ‌र्स्ट एसी के लिए टिकट बुक कराते हैं तो जनरल कोटे में कोई सीट उपलब्ध नहीं है। तत्काल के लिए आपको सेकेंड ऐसी के लिए 1580 रुपये खर्च करने होंगे जबकि हवाई जहाज से दिल्ली जाने के लिए आपको महज 1349 रुपये ही देने होंगे। ट्रेन का सफर जहां आठ घंटे या उससे अधिक का होगा, वहीं बाई एयर एक घंटे से भी कम समय में लखनऊ से दिल्ली पहुंच जाएंगे।

24 घंटे बनाम दो घंटे

सिर्फ दिल्ली नहीं बल्कि आर्थिक मायानगरी मुंबई के लिए भी लखनऊ से हवाई सफर कुछ ट्रेनों के मुकाबले सस्ता है। अगले 15 दिन मुम्बई जाने के लिए किसी भी ट्रेन में जगह नहीं है। तत्काल टिकट और फ‌र्स्ट ऐसी का टिकट हवाई जहाज से महंगा पड़ रहा है। मसलन आपको 20 सितंबर को मुम्बई जाना है तो ट्रेन में जनरल कोटे में कोई सीट उपलब्ध नहीं है। वहीं तत्काल में यह टिकट 3965 रुपये का है। वहीं हवाई जहाज से यह टिकट 3146 रुपये में उपलब्ध है। सेकेंड ऐसी का तत्काल का किराया 2915 रुपये है। सबसे बड़ी बात यह है कि ट्रेन से आपको पहुंचने में 24 से 31 घंटे लगेंगे वहीं हवाई जहाज से सिर्फ दो घंटे में आप मुंबई पहुंच जाएंगे। इसी तरह कोलकाता का भी टिकट है जो सेकेंड एसी के तत्काल और फ‌र्स्ट एसी से भी सस्ता हवाई जहाज का टिकट उपलब्ध है।

किसी भी ट्रेन में जगह नहीं

सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि किसी भी मेट्रो सिटी के लिए ट्रेन का टिकट हासिल करना आसान नहीं है। अव्वल तो किसी ट्रेन में जगह ही नहीं दूसरे जिसमें जगह है उसका किराया आसमान छू रहा है। बंगलुरू के लिए जहां अगले एक हफ्ते तक किसी भी ट्रेन में जगह नहीं है। जिन ट्रेनों में जगह है भी उसमें आपको तत्काल में टिकट लेना होगा। यह टिकट आपको सेकंड एसी का 3560 रुपये में मिलेगा और सफर 40 से 45 घंटे में पूरा होगा। जबकि 4191 रुपये में आप लखनऊ से बंगलूरू का सफर महज ढाई घंटे में पूरा कर सकते हैं। बता दें कि लखनऊ से बंगलूरू के लिए शताब्दी या राजधानी ट्रेन नहीं है।

ट्रेन टिकट की नयी पॉलिसी

रेलवे ने शताब्दी, राजधानी और दूरंतो ट्रेनों की टिकट पॉलिसी में बदलाव करते हुए हवाई जहाज की तर्ज पर टिकट बुक करने का फैसला किया है। इन ट्रेनों में जैसे जैसे सीट बुक होती जाएगी बची हुई सीटों के लिए अधिक पैसे खर्च करने पड़ेंगे। हर दस परसेंट सीट का अलग अलग किराया तय कर दिया गया है। यह किराया मौजूदा किराये के डेढ़ गुना तक होगा।

दिल्ली, मुंबई और बंगलूरू के टिकट सस्ते मिल रहे हैं। अक्टूबर के महीने में फेस्टिव सीजन होगा, उस समय टिकट महंगा मिलेगा। रेलवे की शताब्दी, दूरंतो और राजधानी की किराया पॉलिसी चेंज होने के बाद निश्चित रूप से लोग हवाई सफर करना ज्यादा प्रिफर कर रहे हैं।

-मोहम्मद शुएब, प्रेसीडेंट, आईटा, यूपी चैप्टर।

Posted By: Inextlive