- दो माह में फूंक गए 17 ट्रांसफॉर्मर, झूलते बिजली तार भी परेशानी की वजह

GORAKHPUR: शहर में बिजली सप्लाई व्यवस्था चरमरा गई है. अपनी उम्र पूरी कर चुके तार आए दिन टूट रहे हैं तो वहीं, लोड बढ़ने के चलते ट्रांसफॉर्मर फूंकने का सिलसिला जारी है. लोकल फॉल्ट भी एक बड़ी समस्या है. महज दो महीने के अंदर सिटी के 17 ट्रांसफॉर्मर जल चुके हैं. यानी करीब हर चौथे दिन शहर में ट्रांसफॉर्मर जल रहे हैं. बिजली अधिकारियों का कहना है कि गर्मी और बारिश की वजह से ज्यादातर ट्रांसफॉर्मर जलने की शिकायत आती है. इसकी मेन वजह झूलते तार और तारों पर लटकी झाडि़यां हैं. ये हाल तब है जब हर साल बिजली विभाग तार कसने और झाडि़यों की छंटाई पर लाखों रुपए खर्च करता है.

झूलते तार भी जला रहे ट्रांसफॉर्मर

शहर में झूलते तारों को कसने और तारों पर उगे लतर की कटाई के लिए बिजली विभाग हर साल लाखों रुपए खर्च करता है लेकिन आज भी हालात जस की तस हैं. बिजली तारों की दुर्दशा भी एक वजह है कि ट्रांसफॉर्मर लोड बढ़ने से फूंक रहे हैं. ये जर्जर तार हवा का एक झोंका तक सह नहीं पा रहे. जबकि, बिजली विभाग का दावा है कि एरियाज में झूलते तारों को टाइट करा दिया गया है फिर भी आए दिन बिजली सप्लाई प्रभावित हो रही है.

गर्मी में ज्यादा फूंकते हैं ट्रांसफॉर्मर

जहां जाड़े के दिनों में ट्रांसफॉर्मर जलने की संभावना कम होती है लेकिन गर्मी में ज्यादा ट्रांसफॉर्मर फूंकते हैं. पिछले साल अप्रैल और मई में 34 ट्रांसफॉर्मर जले थे लेकिन इस साल दो माह में सिर्फ 17 ट्रांसफार्मर जले हैं.

वर्कशॉप में होती मरम्मत

गोरखपुर वर्कशॉप में 10 केवीए, 25 केवीए, 63 केवीए, 100 केवीए के अलावा अधिक क्षमता वाले 160 केवीए, 150 केवीए, 400 केवीए और 630 केवीए के ट्रांसफॉर्मर की मरम्मत होती है.

वर्कशॉप स्थित स्टोर में रखे ट्रांसफार्मर - 750

दो माह में शहर के अंदर फुंके ट्रांसफार्मर - 17

पिछले साल जले ट्रांसफार्मर - 34

केस 1

तीन दिन पहले कूड़ाघाट एरिया के गुरूंग चौराहे के पास 400 केवीए का ट्रांसफार्मर ओवरलोड की वजह से फुंक गया. यहां पर नया ट्रांसफार्मर लगाया गया लेकिन लोड अधिक होने के चलते बार-बार ट्रांसफार्मर का फ्यूज उड़ने के चलते यादव टोला की बिजली सप्लाई कुछ घंटों के लिए प्रभावित की गई.

केस 2

पुलिस लाइंस के पास अचानक ट्रांसफार्मर फुंक गया. इसकी वजह से इलाके की सप्लाई पूरी तरह ठप हो गई. बिजली अधिकारी और कर्मचारियों के काफी मशक्कत के घंटों बाद सप्लाई शुरू की जा सकी.

वर्जन

आंधी और बारिश के दिनों में ज्यादातर ट्रांसफॉर्मर फूंकने की शिकायत मिलती है. इसलिए स्पेयर में 750 ट्रांसफॉर्मर रखे गए हैं. कहीं से भी इसकी सूचना मिलते ही तुरंत ट्रांसफॉर्मर मौके पर भेज दिया जाता है.

- ज्ञान प्रकाश, एसडीओ, वर्कशॉप गोरखपुर

Posted By: Syed Saim Rauf