RANCHI : राज्य के सरकारी प्राइमरी स्कूलों के शिक्षक फटाफट अंग्रेजी बोलना सीखेंगे। राज्य सरकार इन्हें स्पोकेन इंग्लिश की ट्रेनिंग दिलाएगी। ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ लंदन को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। इसके साथ करार होने के बाद झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने पहले चरण में एक हजार शिक्षकों का चयन इस प्रशिक्षण के लिए करने का निर्देश जिला शिक्षा अधीक्षकों को दिया है। यह एक तरह का सर्टिफिकेट कोर्स होगा।

हर जिले से ब्0 का सेलेक्शन

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने कोर्स शुरू होने से पहले प्रत्येक जिले को ब्0 से भ्0 शिक्षकों का चयन कर राज्य स्तर पर होनेवाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में बुलाया है। इसकी लिस्ट पहले भेजने को कहा गया है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम नामकुम स्थित केजरीवाल इंस्टीच्यूट आफ मैनेजमेंट एंड स्टडीज में आयोजित होगा। प्रशिक्षण में मॉडल स्कूलों, नवनियुक्त शिक्षकों एवं परिवर्तन दलों के शिक्षकों को प्राथमिकता देने को कहा गया है। इन शिक्षकों को इंग्लिश बोलने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

शिक्षकों की होगी ग्रेडिंग

इस कार्यक्रम के तहत शिक्षकों के सर्टिफिकेट कोर्स कराने के बाद उनकी परीक्षा लेकर कॉमन यूरोपियन फ्रेमवर्क के तहत उनकी एक से बारह तक की ग्रेडिंग की जाएगी। गे्रडेड एग्जामिनेशन इन स्पोकेन इंग्लिश के माध्यम से शिक्षकों के अंग्रेजी बोलने और समझने की क्षमता का आकलन भी किया जाएगा। पांच से पच्चीस मिनट की यह परीक्षा फेस टू फेस अर्थात मौखिक होगी।

ट्रेनिंग का ये है शिड्यूल

फ् अक्टूबर

रांची, जमशेदपुर, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, खूंटी तथा सिमडेगा

ब् अक्टूबर

गुमला, लोहरदगा, पलामू, लातेहार, गढ़वा औ चतरा

भ् अक्टूबर

बोकारो, गिरिडीह, धनबाद, हजारीबाग, रामगढ़, कोडरमा

म् अक्टूबर

दुमका, पाकुड़, साहिबगंज, गोड्डा, जामताड़ा तथा देवघर

------

Posted By: Inextlive