- विधानसभा में समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा ने की घोषणा

- राज्य में जल्द गठित होगा किन्नर कल्याण बोर्ड

PATNA : बिहार सरकार ने समाज के मुख्य धारा में किन्नरों को लाने और उनका विकास तथा सशक्तीकरण के लिए कई अहम घोषणा की है। समाज कल्याण मंत्री मंजू कुमारी वर्मा ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि जो किन्नर लिंग परिवर्तन (जेंडर ट्रांसप्लांट) कराने के इच्छुक हैं, उन्हें चिकित्सा के लिए सरकार वित्तीय मदद देने पर विचार कर रही है। इस दिशा में विभाग के स्तर से नीति निर्धारण किया जा रहा है।

आरक्षण का भी मिलेगा लाभ

सदन में ध्यानाकर्षण के जरिए जदयू विधायक व पूर्व मंत्री श्याम रजक ने सवाल पूछा था। मंत्री ने अपने उत्तर में कहा कि राज्य में पिछड़ा वर्ग (एनेक्सचर-ख्) के लिए संविधान प्रदत्त आरक्षण का जो प्रावधान लागू है, उसका लाभ भी किन्नरों को दिया जाएगा। सरकारी सेवाओं के अलावा उन क्षेत्रों में किन्नरों को आरक्षण का लाभ मिलेगा, जहां आरक्षण की व्यवस्था लागू है। किन्नरों को नियमानुसार आरक्षण का लाभ देने के लिए सभी विभागों के प्रधान सचिवों को पत्र लिखा गया है। सरकार की इस पहल से प्रदेश के करीब दो लाख किन्नरों को लाभ मिलेगा।

किन्नर कल्याण बोर्ड का होगा गठन

मंत्री मंजू वर्मा ने बताया कि किन्नरों के हित में किन्नर कल्याण बोर्ड का जल्द गठन किया जाएगा। बोर्ड में अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष समेत कुल ख्क् सदस्य शामिल होंगे, जिनमें गैर-सरकारी सदस्य के रूप में नौ किन्नरों को शामिल किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि राज्य में किन्नरों की सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक और शैक्षणिक स्थिति के अलावा उन्हें समाज की मुख्य धारा में शामिल करने के लिए जरूरी कदम के बाबत किन्नर कल्याण बोर्ड सर्वेक्षण करेगा। सर्वेक्षण के बाद बोर्ड एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंपेगा और फिर उसके सुझावों के आलोक में सरकार आगे की कार्रवाई करेगी।

Posted By: Inextlive