- सबसे ज्यादा वारदात गाजीपुर इंदिरानगर एरिया में

- काली बाइक सवार बदमाश कर रहे वारदात, फुटेज में मिली स्नेचर्स की फोटो

- स्नेचर्स पुलिस को दे रहे ओपन चैलेंज, एक के बाद एक वारदात

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : राजधानी के ट्रांसगोमती एरिया में स्नेचिंग और टप्पेबाजी की वारदात से लोग दहशत में हैं. काली बाइक सवार बदमाशों ने पुलिस को ओपन चैलेंज दे दिया है. एक के बाद एक वारदात से पुलिस के भी माथे पर बल पड़ गए हैं. डेढ़ माह में शातिर बदमाशों ने बीस से ज्यादा वारदात को अंजाम देकर पुलिस की सक्रियता की पोल खोल दी है. पुलिस शातिर बदमाशों को पकड़ने के लिए केवल सीसीटीवी की फुटेज खंगालने में जुटी है जबकि हर दिन वारदात को अंजाम दे रहे बदमाशों का खौफ बढ़ता जा रहा है.

गर्मी आते वारदात बढ़ने लगी

पर्स और चेन स्नेचिंग की वारदात तापमान बढ़ने से बढ़ती जा रही हैं. चारों सर्किल की अपेक्षा सबसे ज्यादा वारदात ट्रांसगोमती एरिया में हो रही हैं. इससे पूर्व भी चेन व पर्स स्नेचिंग की वारदात में ट्रांसगोमती अव्वल रहा है. बदमाशों के लिए ज्वैलरी पहने महिलाएं आसान टारगेट बन रही हैं. वारदात को अंजाम देकर बदमाश मौके से फरार हो जाते हैं. कई वारदात के दौरान महिलाओं के विरोध करने पर वह घायल तक हो जाती हैं.

न गश्त, न मुखबिर तंत्र, कैमरे के भरोसे पुलिस

ट्रांसगोमती एरिया में पुलिस चेन स्नेचर्स को पकड़ने के लिए केवल सीसीटीवी फुटेज के भरोसे है. हर वारदात के बाद पुलिस आस-पास लगे कैमरे खंगालने में पूरा समय निकला देती है जबकि वारदात को अंजाम देकर लुटेरे मौके से लापता हो जाते हैं. पुलिस के पास मुखबिर तंत्र भी खत्म हो गया है जिससे बदमाशों का सुराग लगा सकें. यहीं नहीं चेन स्नेचिंग प्वाइंट तो बहुत बन गए, लेकिन पुलिस वहां गश्त तक करना मुनासिब नहीं समझ रही.

इन वजह से बढ़ रही हैं घटनाएं

पुराने पुलिस कर्मियों की खल रही कमी

गाजीपुर, इंदिरानगर, अलीगंज और चिनहट एरिया में पुराने पुलिस कर्मियों की कमी विभाग को खल रही है. टीजी एरिया में सक्रिय चेन स्नेचर्स की न तो पुलिस के पास कोई डिटेल है और न ही कोई रिकार्ड तैयार किया गया है, जिससे तैनात नये पुलिस कर्मियों उनका सुराग तक नहीं लगा पा रहे हैं. वहीं पुराने पुलिस कर्मियों को एरिया में सक्रिय लुटेरे और स्नेचर्स के बारे में जानकारी थी, जिससे वारदात को अंकुश लगाने में मदद मिलती थी.

गैर जिले से आकर कर रहे वारदात

पुलिस का दावा है कि टीजी एरिया में वारदात करने के बाद बदमाश लिंक रोड का फायदा उठाकर फरार हो जाते हैं. पूर्व में हुए खुलासे में पकड़े गए कई बदमाशों ने भी इसका खुलासा किया था. वह बाराबंकी, हरदोई और सीतापुर के साथ-साथ उन्नाव और कानपुर से आकर वारदात को अंजाम देते थे और वारदात के बाद आसानी से फरार हो जाते थे. घेराबंदी न होने के चलते भी बदमाश पकड़े नहीं जा पा रहे हैं.

वेरीफिकेशन न होना भी बड़ी मुसीबत

टीजी एरिया में कई थाना क्षेत्र में बड़े पैमाने पर लोग किराए का मकान लेकर रह रहे हैं. इसमें कई शातिर लुटेरे और बदमाश भी शामिल हैं. पूर्व में पकड़े गए बदमाशों ने भी इसका खुलासा किया था कि वह किराए का मकान लेकर रहते थे और वारदात को अंजाम देते थे. इस खुलासे के बाद भी पुलिस इन संदिग्ध एरिया में किराए पर रहने वाले नई उम्र के लोगों का वेरीफिकेशन नहीं कर रही है.

काली बाइक का आतंक बढ़ता जा रहा

डेढ़ महीने में चेन और पर्स स्नेचिंग की बीस वारदात में ज्यादातर घटनाएं काली बाइक सवार लुटेरों ने अंजाम दी हैं. इसके बाद भी न तो पुलिस काली बाइक का कोई डाटा तैयार कर सकी है और न ही इसका सुराग लगाने के लिए कोई चेकिंग अभियान चला रही है. अफसरों का कहना है कि पुलिस चुनाव में बिजी है. थाना और चौकी सब खाली है, जिससे बदमाशों के हौसले और ज्यादा बुलंद हैं.

(एक सप्ताह के भीतर टीजी में चेन स्नेचिंग की वारदात)

केस नंबर एक-

इंदिरानगर डी ब्लॉक 3249 निवासी शांति स्वरूप वर्मा सरकारी विद्यालय में टीचर के पद पर तैनात हैं. शनिवार शाम उनकी पत्नी रेनू वर्मा (30) बेटे श्रेयष (7) को उसके ट्यूशन क्लास के लिए घर से पैदल छोड़ने जा रही थी. तभी काले रंग की बाइक सवार दो युवक आये और झपटा मार कर उनकी चेन छीन कर मौके से फरार हो गए. रेनू ने घटना की सूचना पुलिस को दी. मौके पर पहुंची पुलिस आस-पास सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुट गई.

केस नंबर दो-

इंदिरानगर सेक्टर 19 निवासी मीना शुक्ला (45) गुरुवार दोपहर करीब 1.30 बजे अपनी बेटी प्रगति के साथ मुंशी पुलिया आई केयर हॉस्पिटल के पास से सेक्टर 16 की तरफ पैदल जा रही थी. मीना के मुताबिक हॉस्पिटल के पीछे वाली गली से हेलमेट लगाये काले रंग की बाइक सवार एक युवक तेजी में आया और मीना के गले मे पड़े मंगलसूत्र पर झपटा मार कर छीन ले गया. मीना व उनकी बेटी प्रगति ने जोर से शोर मचाकर बाइक सवार का दौड़ कर पीछा किया, लेकिन बदमाश मौके से फरार हो गए. पीडि़ता ने सूचना 100 नंबर पर दी व थाना गाजीपुर में स्नेचिंग का केस दर्ज कराया. वही पुलिस घटना स्थल पर लगे सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटी हैं.

केस नंबर तीन-

गुरुवार शाम करीब 6 बजे अलीगंज त्रिवेणीनगर 3 त्रिपुराम कॉलोनी निवासी राजेश्वरी (60) 60 फिटा रोड की तरफ से सब्जी लेकर घर वापस आ रही थी. तभी पीछे से दो पैशन बाइक सवार युवक आये और उनकी गर्दन पर झपटा मार कर चेन छीन ले गए. वारदात से राजेश्वरी की गर्दन में चोट आ गई और सड़क पर जा गिरी. राहगीरों ने बुजुर्ग महिला को पास के अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया और 100 नंबर डायल कर कंट्रोल रूम को घटना की सूचना दी.

केस नंबर चार-

इंदिरानगर निवासी राजेंद्र यादव की विकासनगर के लेखराज मार्केट में स्टेशनरी की दुकान है. मंगलवार रात करीब 10 बजे अपनी पत्नी रीता यादव के साथ दुकान बंद करके स्कूटी से घर वापस आ रहे थे. विकासनगर सेक्टर 11 राष्ट्रीय कन्या इंटर कॉलेज के पास पीछे से एक बाइक सवार युवक आया और रीता के हाथ से उसका पर्स छीन कर फरार हो गया. बदमाश के छीनाझपटी के दौरान राजेंद्र व रीता स्कूटी से अनियंत्रित हो कर सड़क पर जा गिरी, जिससे दोनों घायल हो गए. पीडि़त के मुताबिक पर्स में करीब 60 हजार नकदी व एक मोबाइल था. राजेंद्र ने स्नेचिंग की सूचना पुलिस को दी.

केस नंबर पांच-

गाजीपुर के ए ब्लॉक निवासी अमितेश वर्मा महिंद्रा कंपनी में मैनेजर के पद पर तैनात हैं. अमितेश ने बताया की शुक्रवार शाम करीब 8 बजे उनकी पत्नी कोमल वर्मा खरीदारी कर के रिक्शे से अपने घर आ रही थी. सर्वोदयनगर क्षेत्र के पास काले रंग की बाइक सवार दो युवक पीछे से आये और कोमल का पर्स छीन कर ले गए. पर्स छीनते समय कोमल रिक्शे से नीचे आ गिरी, जिससे वह घायल हो गई. वारदात के दौरान घायल महिला को उपचार के लिए पुलिस ने लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया. महिला के मुताबिक पर्स में करीब ढाई हजार की नकदी व कुछ जरूरी कागजात थे.

Posted By: Kushal Mishra