- नियमों को ताक पर रख कर बांटे स्टेज कैरिज परमिट

- एक ही तरह के वाहनों के लिए बना दिये दो नियम

देहरादून, परिवहन विभाग की ओर से मोटर व्हीकल एक्ट के नियम को ताक पर रखते 51 टाटा मैजिक के स्टेज कैरिज परमिट दिए गए हैं, जबकि शहर में 159 टाटा मैजिक संचालित हो रहे हैं। मानकों के हिसाब से फिट न बैठते हुए शिकायतकर्ता विजवर्धन डंडरियाल ने जब परिवहन विभाग सूचना मांगी तो उसका स्पष्ट जवाब नहीं मिला। इसके बाद शिकायतकर्ता ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को की। शिकायतकर्ता के पत्र को गंभीरता से लेते हुए। पीएमओ कार्यालय ने चीफ सेक्रेट्री को पत्र भेजा और उसके जवाब शिकायतकार्ता के साथ ही परिवहन विभाग के पोर्टल पर भी अपलोड करने को कहा, लेकिन ढाई साल बीतने के बाद भी पत्र को अपलोड नहीं किया गया।

मानकों के हिसाब से नहीं है फिट

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार स्टेज कैरिज परमिट उन वाहनों को दिया जाता है। जिस वाहन में ड्राइवर केबिन और कंडक्टर, दो दरवाजे, फुट रेस्ट की हाईट, पैसेंजर सीट, उन वाहनों को स्टेज कैरिज परमिट दिया जाता है। जो वाहन फिट नहीं बैठते हैं उनको ठेका परमिट दिया जाता है, लेकिन जिन टाटा मैजिक को स्टेज कैरिज परमिट दिया गया है। वह मानकों में फिट नहीं बैठते हैं। इस वाहनों को दो समय पर टाटा मैजिक परमिट दिया गया है।

-----

परिवहन विभाग ने मानकों को ताक पर रखते हुए, टाटा मैजिक को स्टेज कैरिज जारी किए। दो समय पर परमिट जारी किए गए हैं। जबकि कुछ टाटा मैजिक ठेका परमिट पर चल रहे हैं। पीएमओ में शिकायत के बाद जो पत्र आया है। उसका भी जवाब नहीं दिया गया।

विजयवर्धन डंडरियाल, अध्यक्ष, सिटी बस यूनियन महासंघ

----------

तथ्यों का परीक्षण किया जाएगा, जो भी जांच में पाया जाएगा उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। टाटा मैजिक के मामला कोर्ट में चल रहा है, जिसकी वजह से परमिट जारी नहीं किए जा रहे।

दिनेशचन्द्र पठोई, आरटीओ, देहरादून

Posted By: Inextlive