- टै्रक पार करने पर एक साल की सजा और एक हजार रुपये का जुर्माना

- यात्री ने कहा, ओवर ब्रिज से ट्रैक पार करने में आता है आलस

Meerut : शनिवार को सिटी रेलवे स्टेशन पर आई नेक्स्ट टीम ने यात्रियों को वॉच किया कि कौन प्लेटफार्म पर पहुंचने के लिए फुट ओवर ब्रिज का सहारा ले रहा है और कौन ट्रैक पार करके जा रहा है? आधा घंटे में फ्म् यात्रियों ने फुट ओवर ब्रिज का सहारा लिया, जबकि ब्7 यात्री ट्रैक पार करके ही प्लेटफार्म पर पहुंचे।

मौत का डर नहीं

ट्रैक पार करके प्लेटफार्म पहुंचने वाले नौजवान ही नहीं, बल्कि बुजुर्ग भी हैं। एक वृद्धा और एक बुजुर्ग भी बेखौफ ट्रैक को पार कर रहे थे। उन्हें किसी प्रकार का डर नहीं था। प्लेटफार्म पर पहुंचने के लिए फुट ओवर ब्रिज का इस्तेमाल न करके सीधा ट्रैक पार करना कानूनी जुर्म है। रेलवे एक्ट क्ब्7 के तहत चेतावनी के बावजूद अगर यात्री नहीं मानता है तो मुकदमा कायम कर उसे गिरफ्तार किया जाता है।

आरपीएफ भी लापरवाह

जिन यात्रियों के खिलाफ आरपीएफ को कार्रवाई करनी चाहिए, वहीं पुलिस हाथ पर हाथ रखकर बैठी है। आरपीएफ इंस्पेक्टर आरके रावत के मुताबिक ट्रैक पार करना कानूनी जुर्म है। इसके खिलाफ समय-समय पर अभियान चलाया जाता रहता है। यात्री फुट ओवर ब्रिज का भी इस्तेमाल करते हैं।

यात्रियों से बातचीत

मुझे फुट ओवर ब्रिज से होकर प्लेटफार्म पर जाने में आलस आता है। इसलिए मैं ट्रैक से ही प्लेटफार्म पर आसानी से पहुंच जाता हूं। यदि कोई ट्रेन ट्रैक पर आ रही होती है तो मैं रुक जाता हूं।

-जितेंद्र, यात्री

फुट ओवर ब्रिज से प्लेटफार्म पर जाने से समय खराब हो जाता है। कई बार ट्रेन भी निकल जाती है। इसलिए ट्रैक से मैं आसानी से जाता हूं। ट्रेन आने से पहले ही मैं निकल जाता हूं।

-सोनू, यात्री

मैं रेलवे का दैनिक यात्री हूं, आई नेक्स्ट में खबर पढ़ने के बाद मैं अब टै्रक से होकर नहीं बल्कि फुट ओवर ब्रिज से होकर प्लेटफार्म पर जाता हूं। जरा सी लापरवाही हमारी जिंदगी छीन सकती है।

-गौरव यात्री

आई नेक्स्ट ने यात्रियों को जागरुक किया, इसके लिए धन्यवाद। मैं तो फुट ओवर ब्रिज से ही जाता हूं। ट्रैक पर जाना खतरे का खेल है। इस खेल से सभी यात्रियों को दूर रहना चाहिए।

-प्रीतम ि1संह, यात्री

कई बार जब ट्रेन निकल जाती है तो हमें प्लेटफार्म से होकर जाना पड़ता है, लेकिन जब समय होता है तो फुट ओवर ब्रिज का इस्तेमाल हम करते है।

-जावेद, यात्री

Posted By: Inextlive