- अब ऑनलाइन टिकट पर अतिरिक्त शुल्क

मेरठ। नोटबंदी के दौरान रेलवे के ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर लगने वाले सर्विस टैक्स को खत्म कर दिया गया था। इस टैक्स को दोबारा 1 अक्टूबर से लागू किया जाना था लेकिन रेल मंत्रालय ने इस टैक्स को अगले साल मार्च तक के लिए टालकर यात्रियों को राहत दी है। सर्विस टैक्स में राहत मिलने पर यात्रियों को अभी ऑनलाइन टिकट के लिए पुराने दाम का ही भुगतान करना हो ऑनलाइन टिकट की बुकिंग पर स्लीपर के लिए 20 रुपए और एसी के लिए 40 रुपए सर्विस टैक्स वसूला जाता है।

कोटस-

मोबाइल और लैपटॉप ने रेलवे टिकट की बुकिंग आसान कर दी है अधिकतर लोग अब ऑनलाइन टिकट ही बुक करा रहे हैं। ऐसे में यह छूट काफी राहत भरी है।

- जसवीर

रेलवे के अधिकतर अपडेट ऑनलाइन उपलब्ध हैं। ऐसे में ऑनलाइन टिकट से लेकर अन्य सभी सेवा टैक्स लैस रहने से यात्रियों को काफी फायदा मिलेगा।

- धर्मपाल

आज के समय मे करीब 40 प्रतिशत लोग ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं। स्लीपर और एसी क्लास के अधिकतर यात्रियों के लिए यह बेहतर ऑप्शन है ऐसे में इस छूट से त्योहारों में हजारों यात्रियों को लाभ मिलेगा।

- हरीश

-----------------

फेसबुक

सरकार ने आखिरकार घटाई पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी, क्या यह देर से उठाया गया सही कदम है? इस फैसले पर क्या है आपकी राय?

टीपी सिंह

क्या अब भी सरकार की घोषणाओं पर यकीन किया जाना चाहिए। आज घटाए, कल बढ़ा देगी। सैंकड़ों बार मूल्य में ज्वार भाटा आया है।

स्ड्डठ्ठह्लश्रह्यद्ध स्ड्डह्मश्रद्मड्डड्डह्मद्ब

पेट्रोल डीजल और रसोई गैस जैसी दैनिक इस्तेमाल में आने वाली चीजों पर एक स्पष्ट और स्थिर नीति होना जरूरी है। अपनी सुविधानुसार दाम घटा बढ़ा लेना सरकारों का शगल बन गया है। अंत मे पिसता उपभोक्ता ही है।

अमित चौधरी

गुजरात में विधानसभा और यूपी में निकाय चुनाव हैं, इतना भी नहीं समझते।

हृद्बह्लद्बठ्ठ ङ्कद्गह्मद्वड्ड

सुबह का भूला शाम को घर आ जाए तो उसे भूला नहीं कहते हैं। पेट्रोल के रेट कम होने से कुछ लोगों को राहत मिल जाएगी।

स्ड्डद्घस्त्रड्डह्म यद्धड्डठ्ठ

सरकार सस्ता तेल खरीद रही है। उसके बाद पेट्रोल के रेट बढ़ते जा रहे हैं। गैस के रेट और तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। दो रुपये कम करने से कुछ राहत नहीं मिलने वाली है।

Posted By: Inextlive