अब घर बैठे ले सकेंगे जानकारी, लिविंग सर्टिफिकेट लगाने की पता चल जाएगी अंतिम सीमा

अभी तक वृद्ध पेंशनर्स को लगाना पड़ता था ट्रेजरी का चक्कर

ALLAHABAD: पेंशनर्स के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द समय से लिविंग सर्टिफिकेट पेश करना होता है। इसकी टाइमलाइन पता लगाने के लिए उन्हें ट्रेजरी का चक्कर काटना पड़ता है। लेकिन अब उन्हें इससे निजात मिल जाएगी। विभागीय वेबसाइट पर उन्हें लिविंग सर्टिफिकेट जमा करने की टाइमलाइन फटाफट पता चल जाएगी। उप्र शासन ने वेबसाइट को अपडेट कर दिया है। साथ ही ऑनलाइन सर्टिफिकेट जमा कराने का ऑप्शन तो पहले ही दिया जा चुका है।

साल में एक बार होता है जमा

बता दें कि पेंशनर्स का लिविंग सर्टिफिकेट साल में एक बार ही जमा होता है। इसके जमा नहीं होने से पेंशन रुक जाती है। यही कारण है कि पेंशनर्स पहले से ही ट्रेजरी में पूछताछ शुरू कर देते हैं कि कब जमा कराना है। इसको देखते हुए शासन ने वेबसाइट पर ऊपर ही इसकी अपडेट डाल दी है। अब वेबसाइट कोशवाणी पर अपना अकाउंट नंबर डालते ही अपडेट मिल जाएगी। यहां तक कि मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) का इंतजार भी नहीं करना होगा।

यह सुविधाएं भी मिलेंगी

-पेंशनर्स को इनकम टैक्स के बारे में भी पूरी जानकारी मिलती है।

-उन्होंने पेंशन में होने वाली कटौती का भी पूरा हिसाब दिया जाएगा।

-सालभर में कितना पैसा खाते में आया और कितना काटा गया है। यह भी पता चल जाएगा।

-जिले में कुल 42 हजार पेंशनर्स हैं। जल्द ही वेबसाइट में कुछ नए फीचर भी जुड़ने जा रहे हैं।

-इस वेबसाइट को एंड्रॉयड फोन पर एक्सेस कर सुविधाएं प्राप्त की जा सकती है।

कोशवाणी वेबसाइट पहले से अधिक बेहतर हो गई है। इसमें नए फीचर्स जोड़े गए हैं। इसका सीधा फायदा पेंशनर्स को मिलेगा। वह गूगल के माध्यम से अपने फोन या कम्प्यूटर पर पूरी जानकारी वेबसाइट से हासिल कर सकते हैं। पेंशनर्स को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह काम किया जा रहा है।

-अवनीश चंद्र द्विवेदी, मुख्य कोषाधिकारी इलाहाबाद

Posted By: Inextlive