- प्रेमनगर में टी स्टेट रोड पर हुई वारदात

- वारदात के बाद बदमाश बाइक पर फरार

- 50 लाख के कैश-ज्वैलरी लूट की चर्चा

देहरादून

प्रेमनगर के त्यागी मार्केट में मंडे को दिन दहाड़े एक ज्वैलरी शॉप में घुसे दो नकाबपोश बदमाश लाखों का कैश और ज्वैलरी लूट ले गए। बदमाश पावर बाइक पर सवार होकर आए और ज्वैलर की कनपटी पर हथियार सटा दिया। डराने के लिए एक फायर भी किया, गोली दुकान के शो केस में लगी। बदमशों ने शॉप ओनर से ही शो केस और तिजोरी में रखी ज्वैलरी व कैश निकलवाकर बैग में भरवाया और पुलिस को सूचना देने पर जान से मारने की धमकी देकर बाहर गली में खड़ी बाइक पर बैठकर फरार हो गए। पीडि़त ने नकाबपोश बदमाशों के केटीएम बाइक पर फरार हो जाने की सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को दी। पुलिस ने पूरे शहर में नाकाबंदी कराई गई। इलाके के सीसीटीवी फुटेज खंगाले। बाइक पर बैग टांगे दो युवक फुटेज में नजर आ गए, लेकिन देर रात तक पुलिस उनका सुराग नहीं लगा पाई। सनसनीखेज वारदात की सूचना पर एसएसपी अरुण मोहन जोशी और एसपी सिटी श्वेता चौबे मौके पर पहुंची।

कनपटी पर पिस्टल तान डराया

वारदात प्रेमनगर थाना इलाके में टी स्टेट रोड पर एसबीआई के पास देव ज्वैलर्स पर दोपहर बाद साढे 3 बजे हुई। ज्वैलर देवेन्द्र और उसका चचेरा भाई शॉप पर थे। इसी दौरान दो युवक शॉप में एंटर हुए। उन्होनें सोने की चेन दिखाने को कहा, लेकिन चेहरे पर कपड़ा बांध रखा था। एक युवक लड़खड़ा रहा था, उसके मुंह से शराब की स्मैल आ रही थी। देवेन्द्र उन्हें चेन दिखाने लगा, तभी एक युवक ने पिस्टल निकालकर उसे टारगेट पर ले लिया। डराने के लिए एक फायर भी किया, गोली देवेन्द्र के कंधे के ऊपर से कांच में जा लगी। देवेन्द्र जान बख्श देने की गुहार करने लगा, इस पर बदमाशों ने उसे टारगेट पर लेकर गल्ले से कैश और सेल्फ खुलवाकर उसमें से सोना चांदी और शो-केस में लगी ज्वैलरी बैग में भरवा ली। इसके बाद बदमाशों ने दुकान में अंदर लगा कैमरा तोड़ा और डीवीआर कार्ड निकालकर डराते हुए बाहर निकले और साइड की गली में खड़ी बाइक लेकर टी-स्टेट की तरफ फरार हो गए।

आधा घंटे बाद पहुंची पुलिस:

देवेन्द्र ने पुलिस कंट्रोल रूम फोन कर वारदात की सूचना दी, इस पर पहले एक सिपाही कार लेकर मौके पर पहुंचा, फिर चीता टीम और कुछ देर बाद थाने की बोलेरो गाड़ी में दो पुलिसकर्मी पहुंचे। इस सब में आधा घंटे से अधिक समय लगा। तब नाकाबंदी कराई गई। सूचना मिलते ही एसपी सिटी श्वेता चौबे और एसएसपी अरुण मोहन जोशी भी पहुंचे। एसएसपी ने खुद पीडि़त देवेन्द्र से बातचीत की और फिर आसपास की दुकानों पर लगे सीसीटीवी फुटेज चेक कराए। एक दुकान के सीसीटीवी फुटेज में पल्सर बाइक पर दो युवक नजर आ रहे हैं, जिसमें पीछे वाले ने बैग टांगा हुआ है। देवेन्द्र ने भी उस फुटेज में दिख रहे युवकों को हुलिया पहचाना हैं।

पहले केटीएम, फिर पल्सर :

देवेन्द्र ने पुलिस को सबसे पहले बताया कि बदमाशों ने चेहरे पर मास्क पहना था, ऐसे में वह चेहरे नहीं देख पाया, बस हुलिया देखा। जाते समय बदमाश बगल की गली में खड़ी बाइक स्टार्ट कर तेजी से निकले, पीछे से देखने पर लगा कि वे केटीएम बाइक पर फरार हुए हैं, ऐसे में पुलिस पहले केटीएम बाइक की नाकाबंदी कर बदमाशों की तलाश करती रही। इस बीच एसएसपी मौके पर पहुंचे और एक दुकान के सीसीटीवी कैमरा में बाइक सवार नजर आए। जूम कर देखने पर बाइक पल्सर निकली। ऐसे में पुलिस की दो घंटे तक केटीएम की नाकाबंदी की कवायद बेकार हो गई।

पेट्रोल पंप वाली लूट की जिक्र:

देवेन्द्र ने बताया कि बदमाश जब उसे गोली मारने की धमकी दे रहे थे, तो उसने जान बख्शने की गुहार की तो एक बदमाश बोला, पेट्रोल पंप वाली वारदात में माल कम मिला था, सारा माल समेट की बैग में भर दे तो तुझे छोड़ देंगे। इसके बाद देवेन्द्र ने ही बदमाशों के कहने पर कैश और ज्वैलरी उसके बैग में भरकर दी।

परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल:

दुकान में लूट की सूचना पर देवेन्द्र की मां और वाइफ भी मौके पर पहुंची, वे लगातार रो रही थी। सब कुछ लुट जाने की दुहाई दे रही थी। उसकी रुलाई देखकर आसपास का माहौल गमगीन हो गया। वारदात से पूरा परिवार सदमे में नजर आया।

ज्वैलर ने बताया 50 लाख, पुलिस ने 8 से 10 लाख:

लूट की इस वारदात में भी कैश-ज्वैलरी की कीमत को लेकर पेच फंस गया। ज्वैलर ने कैश और ज्वैलरी मिलाकर करीब 50 लाख का माल जाने की बात मौके पर दोहराई, लेकिन पुलिस का कहना है कि करीब 2 लाख रुपए कैश और 7 से 8 लाख रुपए की ज्वैलरी की डिटेल मिली है। दून में पिछले दिनों हुई अधिकतर वारदातों में कैश को लेकर लगातार अंतर आया है।

शाम को बंटनी थी किटी, दोपहर में ही लुटी:

आसपास के लोगों ने बताया कि देवेन्द्र गोल्ड की किटी चलाता था। मंडे को ही उसकी किटी डिस्ट्रीब्यूट होनी थी। लोग शाम को उसकी दुकान के बाहर पहुंचे, लेकिन लूट हो जाने की सुनकर लौट गए। पुलिस और देवेन्द्र ने किटी के बारे में कुछ नही बताया लेकिन स्थानीय लोगों में मौके पर उसके किटी कारोबार की चर्चा थी।

मंडे को बाजार बंद रहता है:

इस मामले में पुलिस को एक और संदेह है। मंडे को प्रेमनगर बाजार बंद रहता है। अधिकतर दुकानें बंद रहती हैं। ऐसे में मंडे को देव ज्वैलर्स शॉप का खुला होने और बदमाशों का उसे ही टारगेट करना भी सवालों के घेरे में हैं। चर्चा यह भी है कि मंडे को उसकी किटी बंटने के बारे में स्थानीय लोगों को जानकारी थी। ऐसे में पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि कहीं बदमाशों, वारदात और किटी को कोई कनेक्शन तो नहीं।

---------------------

सिद्धार्थ ज्वैलर्स की लूट की रीमेक:

देव ज्वैलर्स पर हुई लूट की वारदात नेहरू कॉलोनी थाना इलाके में 15 अप्रैल को सिद्धार्थ ज्वैलर्स पर हुई लूट की रीमेक लग रहा है। उस दिन भी सोमवार था। दोपहर बाद ही वारदात हुई थी। बाइक सवार दो बदमाश नकाब पहनकर घुसे थे। डराने के लिए हथियार दिखाया और फायर भी किया था। उस वारदात का पुलिस आज तक खुलासा नहीं कर पाई है। सिद्धार्थ ज्वैलर्स की संचालक दंपति भी किटी का काम करते थे और चर्चा थी कि वे भी एक दो दिन में किटी डिस्ट्रीब्यूट करने वाले थे।

Posted By: Inextlive