-माघ मेले में आईआईआईटी ने शुरू किया जागरूकता अभियान

\prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ ¥ाईआईआईटी की ओर से लोगों को माघ मेले में इंफॉर्मेशन कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी की जानकारी दी जा रही है। मेला क्षेत्र में संस्थान के डायरेक्टर प्रो। पी नागभूषण ने बुधवार को जागरूकता शिविर का उद्घाटन किया। शिविर के जरिए संस्थान के स्टूडेंट्स और टीचर्स आम लोगों के साथ ही मेले में आने वाले किसानों को भी इसके लाभ की जानकारी देंगे। इस मौके पर संस्थान के डायरेक्टर ने कहा की यह शिविर सूचना संचार प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के सहयोग से स्थापित किया गया है। इसमें एक माह तक मेले में आये हुए कृषक और ग्रामीणजन को आईसीटी से संबंधित जानकारी दी जाएगी।

सरकारी योजनाओं की हो सके जानकारी

प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ। विजय कुमार चौरसिया ने बताया कि जागरुकता शिविर का प्रमुख उद्देश्य ग्रामीण और किसानों को सूचना संचार प्रौद्योगिकी के लाभ से अवगत कराना है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा चलाया जा रहे विभिन्न योजनाओं के बारे में किसानों और ग्रामीण जनता को अवगत कराया जाएगा। सूचना संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) प्लेटफार्म जैसे ई-नाम (द्ग-हृन्रू), एम-किसान (द्वद्मद्बह्यड्डठ्ठ), उमंग (ह्वद्वड्डठ्ठद्द), भीम (क्च॥ढ्ढरू), यूपीआई (ह्वश्चद्ब), आयुष्यमान भारत, सुकन्या समृद्धि योजना, नाबार्ड, उर्वरक सब्सिडी आदि विशेष रुप से तैयारी और वितरण के द्वारा आम जनता और किसानों में सूचना हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम से पहुंचाया जायेगा।

ड्रोन के यूज का होगा डेमो

शिविर में खेती में ड्रोन के यूज का भी डेमो किया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसानों और खेती को सुविधाजनक बनाने हेतु आईसीटी प्लेटफामरें का विकास विभिन्न एजेंसियों द्वारा किया गया है। इसके अलावा आईसीटी के अन्य उपयोगिता के बारे में जागरुकता फैलाने तथा ग्रामीण जनता में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए 200 स्वयंसेवकों को ट्रिपलआईटी द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी। सहयोग के लिए डा। नीतेश पुरोहित, डा। प्रीतिश भारद्वाज और डा। सुनील यादव को जिम्मेदारी दी गयी है।

Posted By: Inextlive