फैक्ट फाइल

- 186543 कंज्यूमर्स हैं शहर में

- 24 सब स्टेशन हैं शहर में

- 117 फीडर से शहर में हो रही सप्लाई

- 4 डिविजन में बंटा हुआ है शहर

-1 लाख करीब पॉपुलेशन को मिलेगा फायदा

- बदायूं रोड पर बनाया जाएगा मंडल का पहला 220 केवी ट्रांसमिशन

-बिजली विभाग ने जमीन की पहचान कर शासन को भेजा प्रस्ताव

बरेली : गर्मी आने को है इसलिए बिजली विभाग ने बरेलियंस को ट्रिपिंग फ्री लाइट देने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। मेट्रो सिटी की तर्ज पर बरेली में मंडल का पहला 220 केवी सबस्टेशन बनाने का प्लान रेडी हो गया है। वहीं इसके लिए बदायूं रोड पर करगैना में जमीन की पहचान भी कर ली गई है। अधिकारियों के मुताबिक शासन को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है। मंजूरी मिलते ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

डायरेक्ट मिलेगी सप्लाई

अधिकारियों के मुताबिक नए 220 केवी सब स्टेशन से डिस्ट्रीब्यूशन को सीधे 33 केवी आपूर्ति दी जाएगी। जबकि इससे पहले 220 केवी की लाइन को 132 केवी सब स्टेशन होकर फिर 33 केवी सब स्टेशन पर ट्रांसफर करके ही डिस्ट्रीब्यूशन तक पहुंचाई जाती है।

सप्लाई में होगा सुधार

सुभाषनगर और मढ़ीनाथ में 18-18 किमी दूर से लाइनें आती है। इससे ट्रिपिंग और सब स्टेशनों के ओवरलोड होने की समस्याएं बढ़ती है। करगैना पर 220 केवी का सब स्टेशन बनने के बाद कई बिजली घरों को लाइनें जा सकेंगी। स्टेशनों पर लोड की क्षमता बढ़ेगी। न सिर्फ शहर में बल्कि ग्रामीण क्षेत्र में भी बिजली आपूर्ति सुधरेगी।

कंज्यूमर्स खुद जेनरेट करे सकेंगे बिल

स्मार्ट मीटर लगने के बाद बिल समय से न पहुंचने की शिकायत ज्यादा आ रही थी। इसको देखते हुए बिजली विभाग ने कंज्यूमर्स के लिए खुद बिजली बिल जेनरेट करने की पहल की है। इसके लिए कंज्यूमर को कॉरपोरेशन की बेवसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडाट यूपीपीसीएल डाट कॉम पर अपना अकाउंट बनाना होगा। सेल्फ बिल जेनरेशन के ऑप्शन पर जाकर मीटर की रीडिंग डालने पर बिल खुद जेनरेट हो जाएगा। इसका मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा जिसका भुगतान आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

220 केवी सब स्टेशन बदायूं रोड पर बनाया जाएगा। प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेजा गया है। इससे विद्युत आपूर्ति बेहतर हो जाएगी।

- एके जयसवाल, अधीक्षण अभियंता, विद्युत पारेषण मंडल कार्यालय

Posted By: Inextlive