एक बार फिर मेरठ में मंडपों का शुरू हुआ सर्वे

ऐसे होटलों को भी नोटिस भेज रहा प्राधिकरण जिसमें होते हैं आयोजन

15 होटलों को भी भेजा है नोटिस, ज्यादातर होटल बाईपास में है

148 मंडपाें को पहले प्राधिकरण जारी कर चुका है नोटिस

3 बिंदुओं पर इस नोटिस में मांगा गया है जवाब

Meerut। मेरठ में मंडपों का सर्वे एक बार फिर शुरू हो गया है। मेरठ विकास प्राधिकरण ने ऐसे होटलों की सूची बनानी शुरू कर दी है जो शादी-सगाई समेत विभिन्न आयोजनों को करते हैं। 15 ऐसे होटलों को चिह्नित कर लिया गया है जिनमें विभिन्न आयोजनों की बुकिंग होती र्है। प्राधिकरण इन होटलों को नोटिस दे रहा है।

148 को भेजा नोटिस

गौरतलब है कि एक जनहित याचिका को संज्ञान में लेते हुए गत दिनों हाईकोर्ट ने मेरठ के अवैध मंडपों पर शिकंजा कस दिया तो वहीं एमडीए को आदेश जारी कर अवैध होटलों को सील करने के आदेश दिए। हाईकोर्ट ने जिन मंडपों में पार्किंग नहीं है, सॉलिड वेस्ट का मैनेजमेंट नहीं हो रहा है और बिल्डिंग बाईलॉज के विपरीत बने हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई के आदेश प्राधिकरण को दिए थे। हाईकोर्ट के आदेशों को संज्ञान में लेकर प्राधिकरण 148 मंडपाें को नोटिस जारी कर चुका है। 3 बिंदुओं पर जारी इस नोटिस में प्राधिकरण ने मंडप संचालकों से मंडप में पार्किंग, गारबेज डिस्पोजल और बिल्डिंग बाईलॉज के सापेक्ष निर्माण पर जबाव मांगा है। फिलहाल किसी भी मंडप संचालक ने नोटिस का जबाव नहीं दिया, वहीं संचालकों की मांग पर नोटिस का जबाव देने की डेट को बढ़ाकर 12 अगस्त कर दिया है। एमडीए को 21 अगस्त को हाईकोर्ट में अपनी कार्रवाई की रिपोर्ट पेश करनी होगी।

अब होटलों की बारी

प्राधिकरण ने अभी तक मंडपों के खिलाफ नोटिस जारी किया था। मंगलवार को सचिव राजकुमार ने ऐसे होटल को भी नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है जो शादी-सगाई समेत विभिन्न आयोजनों की बुकिंग करते हैं। करीब 15 ऐसे होटलों को चिह्नित कर उनके खिलाफ नोटिस जारी किया है तो शादी-समारोह की बुकिंग कर रहे हैं। सर्वाधिक ऐसे होटल गढ़ रोड और बाईपास रोड पर हैं। सचिव ने कहा कि मंडपों और होटलों की गतिविधियों की जानकारी जुटाने की जिम्मेदारी जोनल अधिकारियों को दी गई है। नोटिस जारी करने की कार्रवाई चलती रहेगी।

करीब 15 ऐसे होटलों को भी एमडीए नोटिस जारी कर रहा है जो शादी -सगाई जैसे आयोजनों की बुकिंग कर रहे हैं। इन होटलों को भी हाईकोर्ट के आदेश के संज्ञान में नोटिस जारी कर जबाव तलब किया जा रहा है।

राजकुमार, सचिव, मेरठ विकास प्राधिकरण

Posted By: Inextlive