Trump Agra Visit : सावधान! पेंटागन की है आप पर सीधी नजर, लाखों मोबाइल फोन सर्विलांस पर

Trump Agra Visit यूएस प्रेसीडेंट की विजिट को लेकर यूएस में हाईअलर्ट है अहमदाबाद दिल्ली समेत आगरा समेत देश के संवेदनशील हिस्सों पर पेंटागन नजर बनाए है। रविवार को प्रेसीडेंट के आगमन के मद्देनजर यूएस एडवांस टीम और पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के साथ दिनभर सिक्योरिटी को लेकर मंथन होता रहा। वहीं पेंटागन एडवांस टीम से एक-एक पल का इनपुट ले रहा था। पेंटागन में एक एडवांस सर्विलांस जोन क्रिएट किया गया है जहां दौरा स्थलों के सभी मोबाइल फोन्स को टैप कर लिया गया है।

Updated Date: Mon, 24 Feb 2020 04:12 PM (IST)

आगरा (ब्यूरो)Trump Agra Visit डोनाल्ड ट्रंप के दौरे के मद्देनजर आगरा के लाखों मोबाइल फोन्स को सर्विलांस पर रखा गया है। एक जानकारी के मुताबिक हर फोन को टैप किया जा रहा है। यूएस सेटेलाइट का पूरा फोकस यूएस प्रेसीडेंट के दौरा स्थलों पर है। गत 15 फरवरी से सेटेलाइट आगरा एवं आसपास के लाखों को फोन्स का डेटाबेस कलेक्ट करके पेंटागन के एडवांस सर्विलांस जोन को प्रोवाइड कर रहा है। एक-एक फोन पर हो रही बातचीत को भी टेप किया जा रहा है, किसी भी संवेदनशील वार्तालाप पर तत्काल कार्रवाई के निर्देश भी पेंटागन की ओर से जारी किए गए हैं। एडवांस टीमों से मिले इनपुट के बाद ताजमहल के आसपास पेट्रोल पंपों को शनिवार खाली कराया गया है। इसके अलावा सुरक्षा के कई अन्य मानक भी पेंटागन के निर्देश के बाद अमल में लाए गए हैं।

अमेरिकन आर्मर्ड फोर्सेस पहुंची आगरा

यूएस प्रेसीडेंट की सुरक्षा के मद्देनजर शनिवार को देर रात तक अमेरिकन आम्र्ड फोर्सेस आगरा पहुंची। एक जानकारी के मुताबिक अमेरिका और आगरा के बीच 28 उड़ानें रविवार देर रात तक हुईं हैं। जिनमें प्लेन डोनाल्ड ट्रंप की बीस्ट समेत मोटरकाट में शामिल 43 वाहनों का काफिला आगरा लाया गया। इसके अलावा अमेरिकी प्रेसीडेंट की सुरक्षा के लिए 16 बटालियन कमांडो और भारी मात्रा में अत्याधुनिक हथियार आगरा पहुंचाए गए हैं। एयरफोर्स परिसर में अमेरिकन कमांडो, मोटरकाट और हथियारों को सुरक्षित रखा जा रहा है। किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए अमेरिका से 3 हेलीकॉप्टर और 2 विमान भी खेरिया एयरपोर्ट पहुंच गए हैं।

'अमेरिकी राष्ट्रपति के आगमन के मद्देनजर सुरक्षा-व्यवस्था को दुरुस्त कर लिया गया है। यूएस की एडवांस टीमें लगातार जांच-पड़ताल कर रही हैं।'

- दीपेश जुनेजा, एडीजी सुरक्षा

agra@inext.co.in

Posted By: Satyendra Kumar Singh
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.