Trump India Visit: भारत और अमेरिका के बीच हुई 3 अरब डॉलर से ज्यादा की डिफेंस डील

Trump India Visit भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज द्विपक्षीय वार्ता में एक बड़ा रक्षा साैदा किया। हैदराबाद हाउस में हुई वार्ता के बाद ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के बीच 3 अरब डॉलर से ज्यादा के डिफेंस डील पर हस्ताक्षर हुए।

Updated Date: Tue, 25 Feb 2020 03:35 PM (IST)

नई दिल्ली (एएनआई)। Trump India Visit अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज मंगलवार को हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई। वार्त के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ट्रंप ने एक ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। इस दाैरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि नई दिल्ली ने भारत और अमेरिका ने अपने रक्षा सहयोग का विस्तार किया। भारत ने अपाचे और एमएच -60 रोमियो हेलीकाप्टरों सहित 3 अरब डॉलर से ज्यादा के अमेरिकी सैन्य उपकरण खरीदने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने यह भी कहा कि ये सौदे दोनों देशों के बीच संयुक्त रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने के साथ उन्हें मजबूत बनाएंगे।

समुद्र में खोज और बचाव अभियान में मददगार

कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) ने ट्रंप की यात्रा से कुछ ही दिन पहले 24 यूएस-निर्मित एमएच -60 रोमियो मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर के अधिग्रहण को अपनी मंजूरी दी।नौसेना के लिए ये मल्टीरोल हेलीकाॅप्टर समुद्र में खोज और बचाव अभियान चलाने में मददगार होंगे। अमेरिका ने पिछले साल अप्रैल में अपने विदेशी सैन्य बिक्री (एफएमएस) कार्यक्रम के तहत इन हेलीकॉप्टरों की बिक्री को मंजूरी दी थी।

नौसेना द्वारा अधिग्रहित किए जा रहे ये हेलीकाॅप्टर

लॉकहीड-मार्टिन-बिल्ट-हेलीकॉप्टर भारत में ब्रिटिश निर्मित सी किंग हेलीकॉप्टरों के पुराने बेड़े को बदल देगा। एमएच -60 रोमियो हेलिकॉप्टरों को नौसेना द्वारा अधिग्रहित किया जा रहा है। रक्षा मंत्रालय और अमेरिका के सिकोरस्की एयरक्राफ्ट हेलीकॉप्टर की कीमत पर सहमत होने में विफल होने के बाद अंतिम सौदा किया गया था।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.