मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार खड़ा करने के लिए ट्रंप की धमकी देश में लागू कर सकते हैं नेशनल इमरजेंसी

2019-01-05T13:47:36Z

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संसद में मैक्सिको बॉर्डर को लेकर फंड पास ना होने के चलते एक धमकी दे दी है। उन्होंने कहा है कि अगर बॉर्डर पर दीवार खड़ा करने के लिए संसद से फंड नहीं मिलता है तो वे देश में नेशनल इमरजेंसी लागू कर देंगे।

वाशिंगटन (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में एक नेशनल इमरजेंसी की घोषणा करने की धमकी दी है। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि संसद की मंजूरी के बिना वह मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार खड़ा करने के लिए फंड की जरुरतों को पूरा कर सकें, इसलिए वे देश में नेशनल इमरजेंसी लागू कर सकते हैं। सीएनएन ने बताया कि ट्रंप का यह बयान वरिष्ठ डेमोक्रेट्स से मिलने के बाद आया है, जिन्होंने उनके फंड वाले अनुरोध को खारिज कर दिया। संसद द्वारा ट्रंप के प्रस्ताव को ख़ारिज करने बाद जब उनसे पत्रकारों ने बॉर्डर पर दीवार खड़ा करने को लेकर सवाल पूछा तो, इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, 'मैं जो चाहता हूँ, वो करके रहूंगा। मैं देश में एक राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करके दीवार खड़ा कर सकता हूं और बहुत जल्द ही ऐसा करूंगा।'

बातचीत से नहीं सुलझा मामला तो इमरजेंसी तय

इसके बाद ट्रंप ने यह भी कहा, 'यदि इस मामले को हम बातचीत की प्रक्रिया से सुलझा सकते हैं, तो मैं सभी को एक मौका और दे रहा हूं।' उन्होंने कहा कि दीवार के लिए 5.6 बिलियन डॉलर की तत्काल आवश्यकता है क्योंकि यह राष्ट्रीय सुरक्षा का सवाल है। यह आतंकवादियों से जुड़ी समस्या है। ट्रंप ने कहा कि बॉर्डर की समस्या पर चर्चा करने के लिए वह इसी सप्ताह में उपराष्ट्रपति माइक पेंस, होमलैंड सिक्योरिटी सेक्रेटरी कर्स्टजेन नीलसन और व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार जेरेड कुशनर सहित अपने अन्य सहयोगियों के साथ एक बैठक करेंगे और उसी दौरान यह तय करेंगे कि आगे क्या करना है। मैक्सिको बॉर्डर पर ट्रंप आखिर किस तरह की दीवार खड़ी करना चाहते हैं, इसके बारे में अभी तक उन्होंने कुछ नहीं बताया है। बता दें कि संसद में धन विधेयक को मंजूरी न मिलने के चलते अमेरिका में पिछले दो सप्ताह से कुछ संघीय विभागों में कामकाज बंद पड़ा हुआ है। कई कर्मचारियों को छुट्टी पर भेज दिया गया है और कुछ अन्य कर्मचारी मजबूरन बिना वेतन के काम कर हैं।

ट्रंप ने कहा, किम जोंग का मिला पत्र जल्द होगी दूसरी मुलाकात

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.