हाईवे पर पेट्रोलिंग करती नहीं दिखती पुलिस, खतरे भरा है रात का सफर

छह माह में मिल चुकी हैं आधा दर्जन लाशें, लूट की कई वारदातें

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: बुलंदशहर में हाईवे पर हैवानियत के बाद सामने आयी पुलिससिंग की हकीकत ने प्रदेश सरकार को हिला कर रख दिया है। मां-बेटी के साथ गैंगरेप की शर्मनाक घटना के बाद भले ही एनएच- 91 की पेट्रोलिंग व्यवस्था सुर्खियों में है, लेकिन इलाहाबाद में भी एनएच का सच इससे जुदा नहीं है। इलाहाबाद के साथ ही कौशांबी जनपद को टच करते हुए गुजरा एनएच-19 लुटेरों के हवाले है। कौशांबी के कोखराज से इलाहाबाद के हंडिया तक 84 किमी की दूरी के बीच हाल फिलहाल हो चुकीं आधा दर्जन से अधिक वारदातें हाईवे पर पुलिस पेट्रोलिंग की पोल खोल रही हैं।

नहीं होती पुलिस पेट्रोलिंग

एनएच-19 पर पुलिस पेट्रोलिंग का हाल बेहाल है। पेट्रोलिंग टीम यहां गश्त करते दिख जाए, ऐसा वारदातों के हो जाने के बाद ही होता है। हाईवे की हकीकत जानने पहुंचे आईनेक्स्ट रिपोर्टर को हाईवे से सटे इलाकों के लोगों ने बताया कि कभी-कभार इलाकई पुलिस अपने क्षेत्र के किसी ढाबे या चाय की दुकान पर जरूर नजर आ जाती है। रात में गश्त और पुलिस की चेकिंग न होने से बदमाशों की सक्रियता बनी रहती है।

लाशें उगल रहा हाईवे

एनएच-19 पर पिछले छह माह में आधा दर्जन से अधिक लाशें बरामद हो चुकी हैं। इन सभी के हालात बता रहे थे कि हत्या करके इन लाशों को हाईवे पर फेंका गया था। इन सभी वारदातों में पुलिस एक को भी खोल पाने में सफल नहीं हो सकी है। इसका कारण यह है कि हाईवे पर लाश मिलने के बाद दो-चार दिन तक तेजी दिखाने वाली पुलिस जल्द ही सुस्त पड़ जाती है और मामला ठंडे बस्ते में चला जाता है।

आदेश पर नहीं शुरू हुआ अमल

बुलंदशहर केस के बाद सीएम अखिलेश यादव के निर्देश पर डीजीपी ने प्रदेश के सभी जिलों में पड़ने वाले हाईवे पर रात में सुरक्षा सख्त करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने हाईवे पर पुलिस के ऐसे साइन बोर्ड लगाने का निर्देश दिया गया है, जिस पर जिले के कप्तान का व संबंधित थाना क्षेत्र के एसओ का मोबाइल नंबर नंबर अंकित होगा। इसके साथ ही हाइवे पर पड़ने वाले सभी होटल और ढाबों पर भी बोर्ड लगाकर जिले के सभी पुलिस अधिकारियों के साथ संबंधित थानेदारों के सीयूजी नंबर अंकित होंगे। ऐसा न करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। बुलंदशहर की घटना को चार दिन बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक इस आदेश पर अमल शुरू नहीं हुआ है।

एनएच-19

दूरी 84 किमी

कोखराज से हंडिया के बीच

दो एम्बुलेंस की सुविधा हर चालीस किमी पर

दो क्रेन की सुविधा चालीस किमी के अंतराल पर

इमरजेंसी प्राइमरी मेडिकल सेवा, कोखराज, सोरांव, हंडिया

हेल्प लाइन नम्बर - 7309273092

हर छह किमी की दूरी पर स्थानीय थाने का सीयूजी नम्बर

इमरजेंसी पड़ने पर टोल पर्ची पर दिए नम्बर पर कर सकते हैं काल

हाइवे पर हुई हाल की वारदातें

पिछले माह थरवई बाइपास हाइवे पर बदमाशों ने सरिया से भरा ट्रक लूट लिया था

नवाबगंज थाना क्षेत्र के हाइवे पर जौनपुर के व्यापारी श्री प्रकाश पाण्डेय को तमंचा सटाकर बाइक सवार बदमाशों ने 13 हजार नकद समेत सोने के जेवर लूट लिए थे

कोलकाता से किराने का सामान लेकर ग्वालियर जा रहे ट्रक ड्राइवर योगेश के साथ बाइपास हाइवे पर 25 हजार की लूट हुई थी

आई कनेक्ट

काम के सिलसिले में अक्सर बाहर जाता हूं। हाइवे पर पब्लिक सुरक्षा के लिहाज से कभी कोई इंतजाम नहीं दिखा। प्रदेश सरकार को इस ओर जल्द ध्यान देने की जरूरत है।

प्रवीण सिंह चौहान

हाइवे पर पुलिस की मुस्तैदी कभी नहीं दिखती। बदमाश बेधड़क वारदातों को अंजाम देते और आसानी से फरार भी हो जाते हैं। हाइवे पर पुलिस की व्यवस्था बेहद जरूरी है।

कमाल हसन

हाइवे पर पुलिस पेट्रोलिंग कभी नहीं होती है। कभी ढाबों पर चाय पीते हुए कुछ पुलिसकर्मी नजर भले ही जाते हैं, लेकिन चाय पीने के बाद वे फिर इलाकों में गश्त पर निकल जाते हैं।

राजू यादव

Posted By: Inextlive