बाजार में इन दिनों गिलोय और तुलसी का स्टाक है शार्ट

कोरोना से बचाव को देसी नुस्खे अपना रहे लोग

Meerut। कोरोना से बचने के लिए गिलोय और तुलसी को सर्वश्रेष्ठ माना जा रहा है। ऐसे में बाजार में इनका स्टॉक भी शार्ट पड़ने लगा है। दुकानों पर इनकी खपत अचानक से बढ़ गई है। इसके साथ ही अश्वगंधा, चिरायता व खूबकला की बिक्री में भी तेजी आई है। लेकिन ये दो आइटम की डिमांड बहुत हो रही है। दुकानों पर इनका स्टॉक बहुत कम है। कहीं तो स्टॉक ही नहीं है।

नहीं है गिलोय का स्टॉक

दिल्ली रोड स्थित एक आयुर्वेदिक स्टोर के मैनेजर दिलीप शर्मा ने बताया कि जहां पहले एक महीने में 100 गिलोय बिकती थी, वहीं अब उसकी बिक्री एक दिन में सौ हो गई है। गिलोय का जूस सबसे अधिक मांगा जा रहा है। 9 फरवरी के बाद से उनके यहां स्टॉक नहीं आया है। नौ फरवरी को उनके यहां केवल सौ ही बोतल आई थी, वो एक दिन में बिक गई। ऐसे में लोगों की डिमांड बहुत है, लेकिन ऑर्डर पीछे से आ नहीं रहा है। बेगमबाग स्थित एक आयुर्वेदिक दवा के दुकानदार राजेश कोठारी ने बताया कि उनकी दुकान पर भी गिलोय की डिमांड बहुत हो रही है, लेकिन उसके जूस का स्टॉक नहीं है।

तुलसी नहीं आ रही

दुकानों पर तुलसी ड्राप कई कंपनियों की आ रही है। लेकिन बीते 15 दिनों में इनकी डिमांड भी बढ़ गई है और स्टॉक कम हो गया है। सुभाष बाजार के दुकानदार विशाल राय ने बताया कि उनकी दुकान पर तुलसी ड्रॉप का स्टॉक नहीं आ रहा है। पहले आया था तो सारा सेल हो गया है। वहीं बेगमपुल स्थित आयुर्वेदिक स्टोर के संचालक अरुण सिंह ने बताया कि उनके यहां पहले जो तुलसी ड्रॉप एक दिन में पांच सेल हो रहे थे, अब उनकी संख्या अब एक दिन में ही बीस हो गई है। स्टॉक आ नहीं रहा है। रेट भी पहले के मुकाबले बीस रुपए बढ़ गया है।

तुलसी के अलावा अश्वगंधा, गाय का घी, आंवला, जावित्रि, कपूर, सफेद मुसली, जटामासी, नागकेसर, सौंफ, गंधक आदि जड़ी-बूटियों की बिक्री पहले से काफी बढ़ गई है।

दिलीप शर्मा, दिल्ली रोड

स्टॉक पीछे से नहीं आ रहा है। ऊपर से डिमांड बढ़ रही है। गिलोय की बहुत ही डिमांड है और माल भी नहीं है। बहुत दिक्कत हो रही है। तुलसी ड्रॉप का भी रेट बढ़ गया है।

राजेश कोठारी, बेगमबाग

मेरे पास तो तुलसी ड्रॉप के कई ब्रांड है। सभी में बहुत ही कम स्टॉक मिला है। 20 रुपए से लेकर 40 रुपए रेट भी बढ़ गया है।

विशाल राय, सुभाष बाजार

Posted By: Inextlive