JAMSHEDPUR: झारखंड के कई जिलों में रविवार को भारतीय डाक विभाग की ओर से पोस्टमैन व मल्टी टास्किंग स्टॉफ के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसमें जमशेदपुर में अकेले ख्क् केंद्रों में ख्भ् हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। यहां प्रत्येक परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों की संख्या क्ख्00-क्फ्00 तक रही। इस परीक्षा में कुल क्00 नंबर के सारे प्रश्न वस्तुनिष्ठ थे। इसमें अंग्रेजी, ¨हदी, गणित व सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न थे। जमशेदपुर में राजेंद्र विद्यालय, एमएनपीएस, दयानंद पब्लिक स्कूल, ग्रेजुएट कॉलेज, करीम सिटी कॉलेज सहित कई विद्यालयों में बनें परीक्षा केंद्र में बिहार व झारखंड के कई जिलों के परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा सुबह दस बजे से क्ख् बजे तक आयोजित हुई।

ओएमआर सीट में गड़बड़ी

दयानंद पब्लिक स्कूल, साकची परीक्षा केंद्र में परीक्षा के दौरान एक शिक्षक की गलती से ओएमआर सीट में गड़बड़ी हो गई। ख्ख् परीक्षार्थियों को ओएमआर सीट में व्हाइटनर लगाकर अपना नाम व रोल नंबर लिखना पड़ा। दरअसल यहां फ्ख् नंबर रूम में ख्9 छात्र परीक्षा दे रहे थे, जिसमें एक से सात नंबर के छात्रों को तो ओएमआर सीट सही मिली लेकिन आठ से ख्9 नंबर तक के परीक्षार्थी को जो ओएमआर सीट दी गई, उसमें सभी का नाम व क्रमांक गलत दिया गया। यह बात सामने आते ही वीक्षकों द्वारा सभी परीक्षार्थियों से व्हाइटनगर लगाकर अपना नाम व क्रमांक सही करवाया गया। दरअसल इस कक्ष में किसी एक छात्र को दो ओएमआर सीट चली गई। इस कारण यह परेशानी हुई। केंद्र के फ्ख् नंबर कक्ष की एक परीक्षार्थी रुचि व उसके भाई (दोनो बिहार के पटना जिला निवासी ) ने इस संबंध में अपने पिता के साथ एसडीओ व स्कूल के प्राचार्य के यहां शिकायत दर्ज कराई है। रुचि ने बताया कि उत्तर पुस्तिका में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है, लेकिन सभी के नाम व क्रमांक व्हाइटनर लगाकर लिखे गए हैं।

कई दिव्यांग भी हुए शामिल

डाक विभाग की परीक्षा में बिहार और झारखंड के कई दिव्यांग भी शामिल हुए। दयानंद पब्लिक स्कूल में एक ऐसे ही परीक्षार्थी से बात हुई। पश्चिम सिंहभूम के बंदगांव प्रखंड से आये दिव्यांग खनिका अवनी पूर्ति ने बताया कि उन्हें अंग्रेजी में थोड़ी दिक्कत हुई। वे किसी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं ताकि अपने परिवार का पालन-पोषण करने में उनकी भूमिका हो। घर में बहन व भाई हैं लेकिन आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। खनिका ने बताया उनका प्रखंड भी सबसे पिछड़ा प्रखंड है।

Posted By: Inextlive